'टैप मी' पर करें बस एक क्‍ि‍लक, ऑनलाइन पाएं कारपेंटर इलेक्ट्रिशियन से लेकर प्लंबर व पेंटर तक

By: Inextlive | Publish Date: Sun 13-Aug-2017 12:17:03
A- A+
'टैप मी' पर करें बस एक क्‍ि‍लक, ऑनलाइन पाएं कारपेंटर इलेक्ट्रिशियन से लेकर प्लंबर व पेंटर तक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया स्कीम अब घर की आम समस्याओं में भी मददगार बन रही है। घर का एसी खराब हो या पानी की समस्या हो, इलेक्ट्रिसिटी की प्रॉब्लम हो या फिर वाशिंग मशीन, फ्रिज या टीवी खराब हो गया हो, इन सभी चीजों का सॉल्यूशन अब ऑनलाइन अवेलबल है। जानें कैसे...

स्टार्ट-अप शुरू किया
देश के दो आईआईटीयंस ने 'टैप मी' के नाम से एक स्टार्ट-अप शुरू किया है, जो इन सभी घरेलू समस्याओं की ऑनलाइन डिमांड को भरोसेमंद टेक्नीशियंस के जरिए सॉल्व करता है। फिलहाल कंपनी सिर्फ जयपुर, पटना और विशाखापट्नम में सर्विस प्रोवाइड करा रही है। इस साल के अंत तक इसके कई अन्य शहरों तक एक्सपैंसन का प्लान है।

2015 में हुई शुरुआत
आईआईटी बांबे से पासआउट स्नेहांशु गांधी और आईआईटी कानपुर के गौरव श्रीश्रीमल इस कांसेप्ट के जनक हैं। इन दोनों ने मिलकर 2015 में इसकी नींव रखी। तब से लेकर अब तक ये बड़ी तेजी से ग्रो कर रही है। स्नेहांशु के मुताबिक, अब तक इन 3 शहरों में 30 हजार से ज्यादा लोग उनकी सर्विस का फायदा उठा चुके हैं। 50 परसेंट से ज्यादा कस्टमर्स ऐसे हैं, जो बार-बार सर्विस डिमांड कर रहे है। इतना ही नहीं, कंपनी का ग्रोथ रेट 40 परसेंट के करीब पहुंच चुका है, जबकि विजिटिग रेशियो 2 से ढाई हजार परमंथ है। वहीं कंपनी में 30 टेक्नीशियंस और 60 लोगों की टीम लोगों की समस्याएं सुलझाने के लिए काम कर रही है।

मिल रहा रोजगार
स्नेहांशु के मुताबिक, यह सिर्फ डिजिटल इंडिया ही नहीं बल्कि स्किल इंडिया का भी हिस्सा है। इसके जरिए हम उन स्किल्ड लोगों का छोटे शहरों से बड़े शहरों में पलायन रोकना चाहते हैं जो काम की तलाश में आते हैं। ऐसे लोगों को एक प्लेटफॉर्म पर लाकर हम न सिर्फ उन्हें रोजगार देने का काम कर रहे हैं, बल्कि घरेलू समस्याओं से दो-चार हो रहे आम लोगों को भरोसे के साथ सॉल्यूशन भी प्रोवाइड करा रहे हैं।

भरोसे की गारंटी

स्नेहांशु के मुताबिक, हम हर स्टाफ की नियुक्ति से पहले उसके काम के साथ-साथ उसकी क्वालिफिकेसन, कैरेक्टर व अन्य चीजों की परख करते हैं। उनका पुलिस के द्वारा एड्रेस वेरिफिकेशन कराया जाता है, ट्रेन्ड लोगों से ट्रेनिंग दिलाई जाती है, कंपनी की यूनिफॉर्म दी जाती है। इसके बाद ही उन्हें नियुक्त किया जाता है। इससे हमारी सेवाएं लेने वाले लोगों को हम भरोसे की गारंटी दे पाते हैं।
 
क्या है खासियत?
* ऑनलाइन डिमांड पर कारपेंटर से लेकर इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और पेंटर की सुविधा।
* कोई विजिटिंग चार्ज नहीं, प्रॉब्लम सॉल्व होने पर ही जेन्युइन चार्जेस।
* भरोसे का दावा, सभी टेक्नीशियंस का नियुक्ति से पहले पुलिस वेरिफिकेशन।

कितने लोगों को फायदा
* 3 शहरों में 30 हजार से ज्यादा लोग उनकी सर्विस का फायदा उठा चुके हैं।
* 50 परसेंट से ज्यादा कस्टमर्स दोबारा सर्विस डिमांड कर रहे हैैं।
* 40 परसेंट की तेजी से बढ़ रहा है कंपनी का बिजनेस।
* 2 से ढाई हजार के बीच है टेक्नीशियंस का विजिटिंग रेशियो।
*
30 टेक्नीशियंस और कुल 60 लोगों को मिल चुका है जॉब।

Business News inextlive from Business News Desk