RANCHI : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य में कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु सरकार प्रतिबद्ध है। क्0 हजार सिपाही और ख्000 दरोगा की भर्ती शीघ्र होगी। बुधवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की भ्ब्वीं बैठक में उन्होंने कहा कि बचत हमारी संस्कृति का हिस्सा है। लोग तभी बचत कर पायेंगे, जब कमायेंगे। लोगों को स्वावलम्बी बनाने के लिये व्यापार और स्वरोजगार में बैंकों को मदद करनी चाहिए। बैंकों को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा शाखाएं खोलनी चाहिए। लेकिन बैंकों का ध्यान गांवों की ओर ज्यादा नहीं है। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे व्यापारियों को ऋण मिले इसकी चिंता बैंक करे.बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के झारखंड-बिहार के रिजनल डायरेक्टर एमके वर्मा समेत राज्य के आला अधिकारी और बैंकर्स उपस्थित थे।

विकास में बैंक करे सहयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने कृषि को प्राथमिकता दी है। जल संचय कृषि के लिए जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है। योजना बनाओं अभियान के माध्यम से गांव में लोग अपनी योजना खुद बना रहे हैं। बैंकों को इसमें मदद करनी चाहिए। किसानो को समय पर ऋण मिले, किसान क्त्रेडिट कार्ड मिले इसे सुनिश्चित किया जाये। बैंकों के डूबते ऋण के लिए उन्होंने कहा कि सरकार बैंकों की रिकवरी में मदद कर रही है।

नाबार्ड को दी गई है जमीन

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक और नाबार्ड जैसे संस्थानों ने काफी समय से जमीन उपलब्धता के लिए राज्य सरकार से मांग की थी। हमारी सरकार ने इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्हें जमीन मुहैया करा दी है। लेकिन किसी प्रकार का निर्माण शुरू नहीं किया गया है। जल्द ही इस पर कार्रवाई करते हुए समयबद्ध तरीके से जमीन का उपयोग करें, नहीं तो जमीन दूसरे संस्थानों को दे दी जायेगी।

आदिवासियों को लोन देने में कोताही न बरतें बैंक

मुख्यमंत्री ने बैंको को निदेश दिया कि आदिवासियों को लोन देने में किसी प्रकार की शिथिलता एवं कोताही न बरते। चार लाख तक का एजुकेशन लोन बैंक बिना गारंटी के देते हैं। इसके तहत आदिवासी बच्चों को भी लोन मिले। उन्होंने कहा कि सीएनटी के कारण कुछ व्यवधान है, इन्हें दूर करने के लिए सरकार ने कमेटी का गठन किया है। जल्द ही कमेटी रिपोर्ट देगी। इसके बाद सरकार निर्णय लेकर आदिवासी भाईयों-बहनों के लिए व्यवसायिक, आवास ऋण आदि के लिए भी व्यवस्था करेगी।