-जीडीए सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने शहर को दिए कई तोहफे

-वहीं कई पेंडिंग योजनाओं को भी नई धार दे गई योगी सरकार

GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी पहली बैठक में ही गोरखपुर के लिए सौगातों की बरसात कर दी। रविवार को जीडीए सभागार में हुई बैठक के दौरान नई योजनाओं का खाका तैयार कर फाइल भेजने के निर्देश दिए गए। वहीं पुरानी लटकी योजनाओं को पूरा करने के लिए टाइम लिमिट तय कर दी गई। इसमें सीएम ने फर्टिलाइजर और गीडा में बनने वाले बॉटलिंग प्लांट को तैयार करने के लिए 2019 की मियाद तय की, तो वहीं एम्स का निर्माण जल्द से जल्द शुरू हो, इसके लिए गन्ना शोध संस्थान को तत्काल शिफ्ट कराने के लिए जिम्मेदारों को निर्देशित किया।

मेट्रो ट्रेन का बनाओ डीपीआर

सीएम ने बैठक के दौरान शहर में मेट्रो के संचालन और रूट व संभावनाओं पर गहन समीक्षा की गई। इस दौरान उन्होंने इस पर जल्द से जल्द सर्वे कराकर डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

विभिन्न शहरों के लिए फ्लाइट

गोरखपुर एयरपोर्ट पर आधुनिक सुविधा से लैस पैसेंजर बिल्डिंग बनाने की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत होते ही गोरखपुर से काठमांडू सहित दूसरे शहरों के लिए हवाई उड़ान शुरू हो जाएगी। हवाई अड्डे का नामांकरण महायोगी गोरक्षनाथ एयरपोर्ट करने के लिए नागरिक विमानन मंत्रालय भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

नई सड़क और चौड़ीकरण

आरकेबीके से पैडलेगंज तक रामगढ़ताल के किनारे-किनारे एक सड़क निर्माण की संभावनाओं पर जोर। मोहद्दीपुर के जाम से लोगों को छुटकारा मिल सके। कालेसर से जंगल कौडि़या नए बाईपास का निर्माण, मोहद्दीपुर-मंदिर-जंगल कौडि़या 4 लेन सीसी रोड के निर्माण के साथ ही उन्होंने गोरखपुर-वाराणसी फोर लेन को लेकर भी बातचीत की।

फर्टिलाइजर की जानी प्रगति

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एफसीआई के सीनियर ऑफिसर से गोरखपुर फर्टिलाईजर फैक्ट्री के निर्माण में आ रही बाधाओं के बारे में जानकारी ली। फर्टिलाइजर प्रतिनिधि ने बताया कि उन्हें जमीन को लीज के लिए स्टैम्प शुल्क को माफ किया जाए, जो कैबिनेट में पास होगा। सीएम ने तत्काल इसका प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए कहा है।

जल्द ट्रांसफर करें शोध संस्थान

बैठक में गीडा के इंडियन बॉटलिंग प्लांट को लेकर भी डिस्कशन हुआ। गीडा सेक्टर 15 में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट के तौर पर स्थापित होने वाले इस प्लांट की लागत 150 करोड़ रुपए है। सीएम ने कहा कि इसके काम में काफी देर हो चुकी है, इस हर हाल में मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाए। बैठक में एम्स को लेकर विस्तार से चर्चा हुआ। इस दौरान सीएम ने यूपी गन्ना आयुक्त को निर्देश दिया कि गन्ना शोध संस्थान को फौरन पिपराइच शिफ्ट कर, एम्स का निर्माण शुरू किया जाए। इसमें अब किसी तरह की देर न हो। गन्ना आयुक्त ने बताया कि पिपराइच में 325 करोड़ रूपए की लागत से नई चीनी मिल स्थापित होने जा रही है।

रामगढ़ताल का जाना हाल

बैठक में सीएम ने रामगढ़ताल सौन्द्रीयकरण परियोजना की बिन्दुवार समीक्षा की। पूरे ताल के मलबे को साफ कराना है और इसके लिए जो भी परियोजनाएं स्वीकृत थीं, उसे पूरा किया जाना है। बैठक में रामगढ़ताल परियोजना में जलनिगम से संबंधित काम की रफ्तार से वह काफी नाराज हुए। उन्होंने जलनिगम को सुधरने की चेतावनी दी। बैठक में गोरखपुर में जू बनाने के बीच आने वाली बाधाओं को जल्द दूर कराने के लिए भी जिम्मेदारों को निर्देशित किया।

जिले में न हो वॉटर लॉगिंग

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम आदित्यनाथ ने बरसात के दिनों में इंसेफेलाइटिस और दूसरी घातक बीमारियों के रोकथाम पर फोकस रखा। उन्होंने जिम्मेदारों को निर्देशित किया कि इसके लिए वह नियमित सफाई और शुद्ध पेयजल के लिए अलग से प्लानिंग कर फौरन कार्यवाही शुरू कर दें।