-बजट को लेकर सीएम ने ली प्रमुख सचिवों और सचिवों की बैठक

-बजट के लिए विभागवार 31 जुलाई तक रोडमैप बनाने के निर्देश

DEHRADUN: साल चुनावी है और विनियोग विधेयक पास हो चुका है। ऐसे में सीएम हरीश रावत अब अपनी घोषणाएं पूरी करने की तैयारी में लग गए हैं। बजट पास होने के बाद शनिवार को सीएम ने सचिवालय में तमाम विभागों के प्रमुख सचिवों और सचिवों के साथ बैठक की। सीएम ने सभी विभागों के मुखियाओं को आदेश दिए हैं कि वे अपने-अपने विभाग के बजट प्रस्तावों को लेकर रोडमैप तय कर लें और किसी भी हालत में इसे मुख्य सचिव को फ्क् जुलाई तक सौंप दें। इस बैठक में तय किया गया कि मुख्य सचिव हर सोमवार और बुधवार को विभिन्न महकमों के वित्त से संबंधित और अंतर्विभागीय मामलों की समीक्षा करेंगे।

सुस्ती बर्दाश्त नहीं होगी

बैठक में मुख्यमंत्री ने सचिवों को साफ निर्देश दिए कि अब वक्त कम है और बजट प्रस्तावों पर जल्द अमल के लिए औपचारिकताएं पूरी कर लें। सभी महकमों को फास्ट ट्रैक पर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले चार महीनों की देरी से राज्य को हुए नुकसान की भरपाई तेजी से करनी होगी। इसके लिए महकमों को अपने कामकाज में तेजी लानी होगी। वित्त विभाग को विभिन्न विभागों के प्रस्तावों पर मंजूरी निश्चित समय अवधि में करने के निर्देश दिए गए।

बैंकों में डंप न हो बजट

सात अगस्त तक चालू योजनाओं के लिए धनराशि जारी करने का रोडमैप तैयार किया जाएगा। इस बारे में सभी प्रमुख सचिवों, सचिवों को निर्देश दिए गए हैं। ख्0 अगस्त तक कार्यदायी संस्थाओं को पता होना चाहिए कि उन्हें कितना धन खर्च के लिए मिल रहा है। विभागों को बैंकों में बजट धनराशि की पार्किंग नहीं करने की हिदायत दी गई है। केंद्रपोषित योजनाओं में केंद्रांश मिलने पर राज्यांश की मंजूरी वित्त विभाग अधिकतम क्0 दिन में जारी करने के संबंध में सरल मैकेनिज्म बनाएगा।

क्भ् सितंबर तक हो क्रियान्वयन

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में विभागों को जो स्वीकृतियां मिल चुकी हैं, उन सभी का क्रियान्वयन क्भ् सितंबर तक हो जाना चाहिए। भारी बरसात के चलते विभागों को होने वाले नुकसान का ब्योरा आगामी दो-तीन दिन में भेजने के निर्देश दिए गए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की तहसीलों और ब्लॉकों में ऑनलाइन निगरानी को एमआइएस बनाने पर जोर दिया। जिला योजनाओं के संबंध में सोमवार तक स्थिति साफ होगी। हरिद्वार और चमोली में जिला नियोजन समितियों का जल्द गठन किया जाएगा।

वर्जन

सभी विभागों के सचिवों को जरुरी निर्देश दिए गए हैं कि वे विभागवार रोडमैप तैयार कर लें। इसके बाद क्भ् अगस्त तक सभी विभागों को बजट दे दिया जाएगा। हमारी कोशिश रहेगी कि बजट पूरा खर्च हो और समय रहते हो।

हरीश रावत, सीएम