-सीएम रघुवर दास ने किया नीर निर्मल योजना का ऑनलाइन शिलान्यास

JAMSHEDPUR (19April): छोटा गोविंदपुर और बागबेड़ा के लोगों की प्यास दूर होगी। सीएम रघुबर दास और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने जलापूर्ति योजना का ऑनलाइन शिलान्यास किया। कार्यक्रम बागबेड़ा के सिदो-कान्हू मैदान में ऑर्गनाइज किया गया। राज्य के पांच जिलों के ग्रामीण इलाकों में चलने वाले नीर निर्मल योजना की पहली शुरुआत जमशेदपुर में की गई। प्रोजेक्ट कंप्लीट होने के बाद छोटा गोविंदपुर और बागबेड़ा इलाके के ख्.भ् लाख लोगों को सेफ ड्रिकिंग वॉटर की सप्लाई होगी। प्रोजेक्ट को तीन साल में कंप्लीट करने का टार्गेट रखा गया है।

ख्फ्8 करोड़ खर्च होंगे

पेयजल विभाग के मुख्य सचिव एके सिंह के मुताबिक पूरे राज्य के लिए 900 करोड़ रुपए का बजट है। सिर्फ जमशेदपुर के लिए पूरे बजट का करीब वन थर्ड यानी ख्फ्8 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार भ्भ् लीटर पर कैपिटा पानी की जरूरत है, जबकि लोगों को तीगुना पानी मुहैया कराया जाएगा। कार्यक्रम में सांसद विद्युत वरण महतो, विधायक मेनका सरदार, विधायक लक्ष्मण टुडू, रामचंद्र सहिस, डीसी डॉ अमिताभ कौशल सहित जिले के तमाम अधिकारी और और अन्य लोग उपस्थित थे।

कनेक्शन होगा अलॉट

पेयजल विभाग के सचिव ने बताया कि पानी सप्लाई के लिए क्00 परसेंट मीटर्ड कनेक्शन अलॉट होगा। जितना पानी यूज होगा उसके हिसाब से भुगतान करना होगा। योजना के शुरू होने के बाद फ्क् पंचायत के 80 गांव के लोगों को पानी मुहैया होगा। विभागीय जानकारी के अनुसार पाइप लाइन बिछाने का काम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। पूरे काम को कराने की जिम्मेदारी तमिलनाडु की आईएलएफएस कंपनी को दी गई है। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की देखरेख में काम होगा। विश्व बैंक, भारत सरकार और झारखंड सरकार के सहयोग से योजना का खाका तैयार किया गया है।