छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : मैं एक भाई हूं। भाई की तरह अपनी बहनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी मेरी हैं। मैं इसे पूरी तरह निभाउंगा। मेरी सिर्फ तीन बहनें नहीं है बल्कि पूर्वी सिंहभूम की हर महिला मेरी बहन है। उसे सेल्फ डिपेंड बनाना और उसकी हर समस्या को शार्टआउट करना भी मेरा फर्ज है। इसकी शुरुआत इस रक्षाबंधन से कर दी है। एक साथ आठ हजार महिलाओं की बीमा कराया गया है। महज 12 रुपए की किस्त में दो लाख रुपए का बीमा है। एक भाई की तरह उसकी किस्त भी मैं अपनी सेलरी से दूंगा। यह बात प्रदेश के चीफ मिनिस्टर रघुवर दास ने कही। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या डायन प्रथा को जड़ से खत्म करना है। अगले दो माह में पूरा प्रयास कर डायन के नाम पर मारी जा रही निर्दोष बहनों को बचाना है।

2 लाख का बीमा

बागुनहातु मैदान में आयोजित कार्यक्रम में एक साथ आठ हजार महिलाओं का बीमा कराया गया। प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत महज 12 रुपए में सभी महिलाओं को दो लाख रुपए का सुरक्षा कवच मिल गया। साथ ही ये किस्त भी मुख्यमंत्री रघुवर दास अपनी सेलरी से देंगे। इसके लिए वे सभी आठ हजार महिलाओं के एकाउंट को अपने एकाउंट से लिंकअप करा रहे हैं। जिससे हर मंथ की किस्त उनके एकाउंट में पहुंच सके। यह अभियान लगातार चलता रहेगा। जब तक हर बहन को सुरक्षा कवच न मिल जाए।

नहीं होने देंगे डायन हत्या

प्रदेश में डायन प्रथा के नाम पर दर्जनों निर्दोष महिलाओं की बलि चढ़ा दी जाती है। अब ऐसा नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि डायन के नाम पर निर्दोष महिलाओं की हत्या को रोकने के लिए दो माह के अंदर हर पंचायत क्षेत्र में टेली मेडिसिन सेंटर खोले जाएंगे। क्षेत्र के सामुदायिक भवनों में रिम्स के डॉक्टर ऑनलाइन मरीजों को एडवाइस देंगे। साथ ही मरीजों के फ्री में इलाज की भी व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। एक ओर देश कंप्यूटर के युग में आगे बढ़ रहा है, वहीं दूसरी ओर प्रदेश में हर साल डायन बता कर निर्दोष महिलाओं को मौत के घाट उतारने का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है।

सेल्फ डिपेंड होंगी महिलाएं

सरकार सबको नौकरी तो नहीं दे सकती पर रोजगार के अवसर जरूर उपलब्ध करा सकती है। मुद्रा बैंक के जरिए महिलाओं के साथ युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर कुटीर उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करेगी। इसके लिए उन्हें 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूह बनाकर इस तरह के उद्योग लगाने का प्रस्ताव तैयार करें। सरकार धन उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। इसकी शुरुआत 25 सितंबर को दुमका में होगी। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे।

बागुनहातु दुर्गा पूजा मैदान में सामूहिक रक्षाबंधन उत्सव

बागुनहातु दुर्गा पूजा मैदान में सामूहिक रक्षाबंधन उत्सव में मुख्यमंत्री रघुवर दास को हजारों महिलाओं ने राखी बांधी। यहां योजना थी कि जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के हर मंडल की पांच-पांच महिला कार्यकर्ता मुख्यमंत्री को राखी बांधेंगी, मगर महिलाएं मानने को तैयार न थीं। जिनका नाम पुकारा जा रहा था, वे महिलाएं तो मंच पर पहुंच ही रहीं थीं, उनके पीछे-पीछे अन्य महिलाएं भी पहुंचने लगीं। यह देखकर मुख्यमंत्री मंच के सामने आ गए और महिलाओं से राखी लेने लगे। इस दौरान उन्होंने कुछ महिलाओं को प्रतीकात्मक रूप में प्रधामंत्री जीवन व दुर्घटना बीमा योजना की रसीद भी सौंपी।

बैंकों ने भी लगाए स्टॉल

बागुनहातु दुर्गा पूजा मैदान में प्रधानमंत्री जीवन व दुर्घटना बीमा योजना के तत्काल पंजीकरण के लिए कई बैंकों ने स्टॉल लगाए थे। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ग्रामीण बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और आइडीबीआइ बैंक आदि शामिल थे। दोपहर लगभग तीन बजे तक बैंक ऑफ बड़ौदा के स्टॉल पर 500 आवेदन, स्टेट बैंक के स्टॉल पर 250 आवेदन, ग्रामीण बैंक के स्टॉल पर 100 आवेदन, केनरा बैंक के स्टॉल पर 10 और आइडीबीआइ बैंक के स्टॉल पर 10 आवेदनों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका था।