- सीएम ने पुलिस अधिकारियों के साथ की कानून व्यवस्था की समीक्षा

- फील्ड पुलिसिंग को और अधिक सक्रिय करने के निर्देश

- नशा कारोबारियों और भूमाफियाओं पर कसी जाए नकेल

DEHRADUN: सूबे के नए सीएम त्रिवेंद्र रावत ने मंगलवार को राज्य में कानून व्यवस्था की समीक्षा की। सीएम ने ड्रग और भूमाफियाओं के खिलाफ सख्ती के निर्देश दिए हैं।

अभियान चलाकर करें जागरूक

मंगलवार को सीएम त्रिवेंद्र रावत ने विधानसभा स्थित सीएम कार्यालय में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य में कानून व्यवस्था की समीक्षा की। सीएम ने फील्ड पुलिसिंग को और अधिक सक्रिय करने के निर्देश दिए। सीएम ने ड्रग्स माफिया व भू माफिया पर भी शिकंजा कसे जाने की आवश्यकता पर बल दिया। सीएम ने ड्रग्स की गतिविधियों में शामिल तत्वों को पहचानकर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। इसके लिए अगर कानून में सुधार किए जाने की जरूरत हो तो इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। सीएम ने मुखबिर तंत्र को मजबूत करने ड्रग्स माफिया की जानकारी देने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने जनजागरूकता के लिए सामाजिक अभियान चलाने के साथ-साथ अभिभावकों व स्कूलों को नशा विरोधी अभियान में शामिल करने को कहा।

नए थानों के मांगे प्रस्ताव

सीएम ने अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश को जमीन संबंधी धोखाधड़ी के मामलों पर नियंत्रण के लिए अधिकारियों की समिति बनाकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि कानून व्यवस्था राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। उन्होंने कहा कि शिथिल अधिकारियों को चिन्हित किया जाए। यह भी कहा कि पुलिस विभाग को सुधार हेतु आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने डीजीपी को निर्देशित किया कि जितने पुलिस थानें खोले जाने की आवश्यकता हो, प्रस्ताव बनाएं। पुलिस थानों के रखरखाव, पुलिसकर्मियों के आवासीय भवनों, वाहनों, सामग्री आपूर्ति के लिए भी प्रस्ताव बनाया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, डीजीपी एम.ए गणपति, डीजी अनिल रतूड़ी, एडीजी राम सिंह मीणा, अशोक कुमार सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

ऑल वैदर रोड पर गंभीरता से हो काम

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमाभारती से लखवाड़ के संबंध में फोन पर वार्ता की। सीएम ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने उनके अनुरोध पर जल्द से जल्द बजट जारी करने का आश्वासन दिया है। गौरतलब है कि फ्00 मेगावाट की लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना को केंद्र सरकार द्वारा नेशनल प्रोजेक्ट घोषित किया गया है। देहरादून जिले में यमुना नदी पर बन रहे लखवाड़ प्रोजेक्ट से फ्00 मेगावाट बिजली सृजित करने के साथ ही पेयजल व सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध होगा। सीएम ने अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश को संबंधित जिलाधिकारियों को चार धाम ऑल वैदर रोड प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण को प्राथमिकता से करने के निर्देश भी दिए।