सीएम ने कहा, नए जिलों के गठन की अभी कोई योजना नहीं

- राज्य के रिमोट एरियाज में दो महीने के भीतर नियुक्त किए जाएंगे 200 डॉक्टर्स

- अल्मोड़ा और श्रीनगर मेडिकल कॉलेजों का संचालन अब सेना के हाथ

NAINITAL: सौ दिनों के भीतर राज्य में बहुत कुछ बदल जाएगा। ये बात सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नैनीताल में कही। उनका फोकस खासतौर पर सूबे की बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं को पटरी पर लाने को लेकर था। इसके अलावा इस दौरान सूबे में नए जिलों के गठन से सीएम ने साफ इनकार किया है और बताया कि इस तरह का कोई वादा बीजेपी के घोषणा पत्र में नहीं किया गया था। उन्होंने ये भी कहा कि हमने ऐसा कोई वादा नहीं किया है जो पूरा न हो सके, इसलिए सौ दिन में सरकार इतना कुछ कर देगी कि सूबे की तस्वीर बदली हुई दिखेगी। टीएसआर ने कहा कि यूपी-उत्तराखंड के बीच परिसंपत्तियों के बंटवारे का मसला भी जल्द हल कर लिया जाएगा।

सेना चलाएगी मेडिकल कॉलेज

अल्मोड़ा और श्रीनगर मेडिकल कॉलेजों का संचालन अब सेना करेगी। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने बुधवार को नैनीताल में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है और इसी कड़ी में ये फैसला भी लिया गया है। सूबे में स्वास्थ्य सेवा हर आम आदमी तक कारगर तरीके से पहुंचे इसके लिए तमिलनाडु और महाराष्ट्र से डॉक्टर्स को लाया जाएगा और हेली सेवा के माध्यम से स्पेशलाइज्ड डॉक्टर्स जगह-जगह कैंप लगाएंगे।

नए जिलों के गठन से इनकार

नैनीताल में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद पत्रकारों से रूबरू हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नए जिलों के गठन को लेकर साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा के घोषणापत्र में इस तरह का कोई वादा नहीं किया गया था। उन्होंने इस दौरान बताया कि केंद्रीय उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने राज्य में प्लास्टिक टेक्नॉलॉजी इंस्टीट्यूट तथा हॉस्पटैलिटी युनिवर्सिटी खोलने के लिए सहमति दे दी है।

ख्00 नए डॉक्टर्स करेंगे नियुक्त

सीएम ने खुद स्वीकार किया कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। उन्होंने बताया कि फ्0 परसेंट ज्यादा वेतन देने के बाद भी सरकारी अस्पतालों के लिए डॉक्टर्स नहीं मिल रहे हैं। कहा कि अगले दो महीने के भीतर प्रदेश के रिमोट एरियाज में ख्00 नए डॉक्टर्स की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी गरीबों के लिए संचालित की जा सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करानी होंगी।

अंडरग्राउंड केबलिंग के लिए क्क्00 करोड़ का बजट

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि देहरादून, नैनीताल और हरिद्वार में बिजली के केबल्स अंडरग्राउंड किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए बाकायदा केंद्रीय बिजली मंत्री ने राज्य सरकार का अनुरोध स्वीकार किया है और इसके लिए क्क्00 करोड़ रुपए देने की घोषणा भी कर दी है। इस दौरान उन्होंने नैनीताल विधायक संजीव आर्य की मांग पर उनके विधानसभा इलाके में सड़कों के लिए क्0 करोड़ रुपए के बजट को स्वीकृति दी।

बॉक्स

जल्द करेंगे योगी से मीटिंग

यूपी-उत्तराखंड के बीच परिसंपत्तियों के मसले पर सीएम ने बताया कि परिसंपत्तियों का मामला लगातार सुलझाया जा रहा है। बताया कि अभी तक राज्य को यूपी से फ्फ् नहरें मिल चुकी हैं। बताया कि हरिद्वार में अलकनंदा होटल का मामला भी जल्द ही सुलझा लिया जाएगा और जमरानी बांध को लेकर भी दोनों राज्यों के बीच सहमति बन चुकी है। बताया कि इसी माह दोनों राज्यों के बीच मुख्य सचिव स्तर की बैठक होगी और फिर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ इन मसलों को लेकर बैठक की जाएगी।