DEHRADUN/PAURI: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक बार फिर कहा कि राज्य में डॉक्टरों की कमी दूर करने के प्रयास जारी हैं। दो माह के भीतर सभी हॉस्पिटलों में डाक्टर्स नियुक्त कर दिए जाएंगे। वहीं, शीघ्र ही राज्य में 900 पदों पर नर्सो की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। मंडे को सीएम पौड़ी के खिर्सू में शरदोत्सव के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

 

पर्यटन को दिया जाएगा बढ़ावा

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खिर्सू को पर्यटन मानचित्र पर उभारने के लिए सरकार ठोस पहल करेगी। राज्य में पो¨स्टग व तबादला व्यवसाय पर पूरी तरह रोक लगा दी है। भ्रष्टाचार में लिप्त 14 को सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है। सीएम ने कहा कि ऑल वेदर रोड व कर्णप्रयाग-ऋषिकेश रेल लाइन पर तेजी से काम चल रहा है।

 

खिर्सू से शुरू होंगी स्मार्ट क्लास

सीएम ने कहा कि जीआईसी खिर्सू से स्मार्ट क्लास का शुभारंभ भी किया जाएगा। इसके लिए आईआईटी मुंबई के छात्रों व शिक्षकों ने एनसीईआरटी के सिलेबस को लेकर डिवाइस तैयार की है। सरकार प्रदेश में जल्द ही पिरुल से डीजल व तारपीन का तेल तैयार करने जा रही है। इससे जंगल की आग पर अंकुश भी लग पाएगा। सरकार लोगों से 5 से 7 रुपए किलो पिरुल खरीदेगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ। धन सिंह रावत ने कहा कि सुमाड़ी व जलोथा में 500 करोड़ की लागत से एनआईटी उत्तराखंड का निर्माण किया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीएम पहाड़ में शराब आंदोलन के दौरान महिलाओं पर दर्ज मुकदमे वापस लिए जाने का आदेश दे चुके हैं।

 

संग्रहालय की डीपीआर शीघ्र होगी तैयार

सीएम व केंद्रीय राज्य मंत्री के बीच राज्य में तीन म्यूजियम के निर्माण को लेकर हुई सैद्धान्तिक सहमति के अनुपालन के लिए संस्कृति सचिव ने बैठक ली। सचिवालय में संस्कृति सचिव दिलीप जावलकर ने बैठक में 11 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पेशावर कांड के नायक वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली म्यूजियम टिहरी व भागीरथी नदी के निकट 20 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले गंगा संग्रहालय की डीपीआर शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए। निर्देश दिए कि इसके लिए कंसल्टेंट की सहायता ली जाए। गंगा वर्चुवल रियलटी संग्रहालय, टिहरी में लाईट एंड सांउड शो प्रोजेक्ट का भी गंगा संग्रहालय में प्रावधान के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने करीब 20 करोड़ की लागत से उदयशंकर अकादमी अल्मोड़ा में बनने वाले म्यूजियम के लिए भी डीपीआर शीघ्र तैयार करने के निर्देश संस्कृति निदेशक को दिए हैं। इस संग्रहालय में महान विभूतियों जैसे स्वामी विवेकानन्द, महात्मा गांधी आदि के उत्तराखंड भ्रमण व प्रवास के संस्मरणों को संकलित कर स्थापित किया जाएगा।

 

पौड़ी बस अड्डे को धनराशि जारी

मुख्यमंत्री द्वारा पौड़ी बस अड्डे के निर्माण के लिए की गई घोषणा के बाद शासन ने 157.74 लाख रुपए की संस्तुति कर दी है। जिसके सापेक्ष इस वित्तीय वर्ष में 50 लाख रुपए की धनराशि भी जारी कर दी है।

 

 

- सीएम ने क्षेत्र के 300 किसानों को पं। दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के चेक बांटे.

- मांगल गीतों से गुंजायमान रहा शरदोत्सव

- मार्च पास्ट में उत्तराखंड की लोक संस्कृति की झलक रही सराहनीय

- सीएम ने श्रीनगर में तीन सूत्रीय मांग को लेकर चल रहे प्रगतिशील जन मंच के आंदोलन को हल्ला बताया।

- जिला चिकित्सालय पौड़ी में डॉक्टरों की नियुक्ति को लेकर नागरिक कल्याण मंच ने ज्ञापन सौंपा।

- डॉक्टरों के 21 पद सृजित हैं। नियुक्त केवल 17 हैं।

- जीआईसी खिर्सू के व्यायाम शिक्षक योगंबर सिंह नेगी को दिया गया वीणापाणी सम्मान.