- 40 प्रभावित परिवारों को 1.19 लाख रुपए के चेक बांटे

- 7 परिवारों को 5200 रुपए की फौरी मदद

UTTARKASHI: सीएम टीएस रावत संडे को सावणी गांव के अग्निकांड प्रभावितों से मिले। उन्होंने पूर्ण रूप से प्रभावित 40 परिवारों को प्रति परिवार 1.19 लाख रुपये के चेक और आंशिक प्रभावित सात परिवारों को प्रति परिवार 5200 रुपये की राहत राशि के चेक बांटे। सीएम ने घोषणा की कि बीजेपी भी हर प्रभावित परिवार को 10-10 हजार रुपए की आर्थिक मदद देगी।

डीएम को कमेटी गठित करने के निर्देश

संडे को दोपहर सीएम टीएस रावत उत्तरकाशी के जखोल पहुंचे। इस दौरान प्रशासन द्वारा सावणी गांव के अग्निकांड पीडि़तों को भी जखोल बुलवा लिया। जखोल में सीएम ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। सीएम ने मोरी विकास खंड क्षेत्र में लगातार हो रहे अग्निकांड पर ¨चता जाहिर की, कहा कि पिछले 17 साल में 10 आग की घटनाएं क्षेत्र में हुई हैं, जिसमें जन हानि के साथ ही पशु हानि भी हुई है। अग्निकांड की जांच और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सीएम ने उत्तरकाशी डीएम को एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए।

सीएम टीएस रावत ने सभी विभागीय अफसरों को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द ग्रामीणों का जनजीवन पटरी पर लौटाने के लिए काम करें। इस दौरान सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, पुरोला विधायक राजकुमार, यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, विधायक गोपाल रावत भी मौके पर मौजूद रहे।

पति जेल में, मकान खाक

सीएम ने सावणी गांव की सूरी देवी की व्यथा भी सुनी। सूरी देवी ने कहा कि उसका मकान जल गया है और उसके पति जेल में हैं। ऐसे में उसके सामने छोटे-छोटे चार बच्चों के पालन पोषण और घर बनाने की समस्या पैदा हो गई है। इस पर सीएम ने सूरी देवी को आश्वासन दिया कि वे पैरोल पर उसके पति को रिहा कराएंगे।

जखोल में बनेगा चिकित्सालय

इस मौके पर सीएम ने जखोल में एलोपैथिक हॉस्पिटल बनाए जाने की घोषणा भी की। कहा कि सावणी और सटूडी गांव को लिवाड़ी मोटर मार्ग से जोड़ा जाएगा। सावणी के लिए पेयजल लाइन की भी उन्होंने स्वीकृति दी साथ ही कहा कि जखोल में एक हैलीपैड भी तैयार कराया जाएगा।