गवर्नर, सीएम और मेयर ने की अगवानी

शंखनाद, शहनाई, तुंगसेन, ढोल-तासे व कथक की प्रस्तुति की परंपरा कराया रूबरू

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ जापानी पीएम शिंजो अबे को लेकर इंडियन एयरफोर्स की फ्लाइट शनिवार को ठीक ब्.ख्ख् बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। एअरक्राफ्ट के गेट से निकलते पीएम मोदी ने दाहिना और शिंजो अबे ने बांया हाथ उठाकर एप्रन पर खड़े लोगों का अभिवादन किया। वहां पहले से मौजूद गवर्नर राम नाईक, सीएम अखिलेश यादव और मेयर रामगोपाल मोहले ने बुके भेंटकर दोनों पीएम का वेलकम किया। मोदी ने शिंजो का सभी से परिचय कराया। सीएम ने शिंजो अबे को गोल्डेन कलर का और मोदी को ब्लैक कलर का शॉल ओढ़ा कर उनका अभिनंदन किया। अतिथि सहित पीएम का वेलकम करने वालों में जिला पंचायत अध्यक्ष सुजीत सिंह, मुख्य सचिव आलोक रंजन, डीजीपी जगमोहन यादव, आईजी अमरेंद्र सेंगर, कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, डीआईजी एसके भगत, डीएम राजमणि यादव व एसएसपी आकाश कुलहरि सहित अन्य लोग शमिल रहे।

भारतीय परंपरा से अतिथि हुए रूबरू

एयरपोर्ट के एप्रन साइड में इंडियन कल्चर से जापानी मेहमान को रूबरू कराया गया। इस मौके पर एप्रन पर बने मंच तक साथ में आए पीएम नरेंद्र मोदी व शिंजो अबे का छह छात्राओं ने चंदन का तिलक लगाकर वेलकम किया। वहीं रामजनम योगी ने शंखनाद किया। भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की पहचान शहनाई का भी वादन हुआ। वहां मौजूद बौद्ध भिक्षुओं ने तिब्बती वाद्ययंत्र तुंगसेन का वादन कर शिंजो को अभिभूत कर दिया। सांस्कृतिक प्रस्तुति में एक ओर जहां ढोल-तासे बजाए जा रहे थे तो दूसरी ओर मंच पर कथक, भरत नाट्यम की प्रस्तुति कर संगीत परंपरा से जापानी पीएम को रूबरू कराया गया।

बौद्ध भिक्षुओं ने पहनाया खाता

एप्रन पर दोनों पीएम को बौद्ध भिक्षुओं ने खाता पहनाकर भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली पर पहुंचने का एहसास कराया। एप्रन पर एक के बाद एक किए जा रहे वेलकम में क्भ् मिनट बिताने के बाद दोनों पीएम अपने अपने वाहनों में सवार हुए और रनवे बाउंड्री के गेट नंबर तीन से सिटी की ओर निकल गए। वहीं अन्य वीआइपी गेट नंबर चार से बाहर निकले। एयरपोर्ट पहुंचे शिंजो अबे जहां नीले रंग के सूट में फब रहे थे, वहीं पीएम मोदी कुर्ता-पायजामा व सदरी पहने हुए थे। इसके पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम अखिलेश यादव से दो मिनट तक रूककर गुफ्तगू की। रात लगभग नौ बजे पीएमद्वय वायुसेना के विमान से दिल्ली लौट गए।