-सीएम ने विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

- गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन के लिए गोरखपुर से बाघागाड़ा फोरलेन का भी शिलान्यास

- कई पुल और ओवरब्रिज की मिली सौगात

GORAKHPUR: दिवाली पर गोरखपुराइट्स को सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की तरफ से गिफ्ट मिलने का सिलसिला जारी है। धनतेरस पर मंगलवार को सीएम ने शहरवासियों पर सौगातों की बारिश की। गोरखपुर-वाराणसी के बीच फोरलेन के काम का शिलान्यास किया, तो वहीं कई ओवर ब्रिज के साथ ही रेग्युलेटर और सीएचसी की भी नींव रखी।

अब साढ़े तीन घंटे में पहुंचेंगे वाराणसी

सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को नौसढ़ के पास हर्रैया गांव पहुंचे। यहां उन्होंने एनएच-29 के छूटे शहरी भाग (नौसढ़ से बाघागाड़ा तक) के फोरलेन और हरनही खजुरी सोनबरसा तक सड़क मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि नौसढ़ से बाघागाढ़ा तक फोरलेन में 2493.60 लाख और हरनही-खजुरी-सोनबरसा सड़क निर्माण पर 142.71 लाख रुपए खर्च होंगे। फोरलेन बन जाने से वाराणसी तक की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में तय की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि विकास के लिए रफ्तार चाहिए और रफ्तार के लिए अच्छी सड़कें होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि इन सड़कों के बनने से नौसढ़ व उसके आस-पास के इलाके डेवलप होंगे।

सवा लाख लोगों को मिलेगा फायदा

चरगावां के एकला नं। 1 में जंगल अयोध्या प्रसाद को बैजनाथपुर से जोड़ने के लिए चिलुआताल के कोल्हुआ घाट पर ब्रिज, एक्सेस वे और एडिशनल एक्सेस रूट का भी शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि 4.55 लाख की लागत से बनने वाले इस पुल से लगभग 3 दर्जन गांव के 1.25 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। यह पुल लगभग 80 मीटर लम्बा, 7.5 मीटर चौड़ा और 20 मीटर गहरा बनेगा। इस पुल के बनने से चरगांवा विकास खंड जो दो भाग में बंटा था, अब जुड़ जाएगा, जिससे लोगों को पैसे के साथ ही वक्त की भी बचत होगी। सीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण भी किया। सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि सीएचसी पर सभी सुविधाएं व डॉक्टर की तैनाती सुनिश्चित करें, जिससे लोगों को यही बेहतर सुविधा मिल सके और उन्हें मेडिकल कॉलेज न जाना पड़े।

बाढ़ बचाव योजना करें तैयार

सदर तहसील के दक्षिणी भू-भाग में तरकुलानी के करीब 40.66 करोड़ रुपए की लागत से रेगुलेटर के पास पंपिंग स्टेशन का शिलान्यास किया। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिया कि 15 दिसम्बर से पहले बाढ़ बचाव की कार्ययोजना तैयार कर लें। 15 मई से पहले उसका निर्माण पूरा करा लें, इसके लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। कहा कि बाढ़ से जान माल की क्षति न होने पाए, इसके लिए बंधों को मजबूत करें। जहां जरूरी है वहां रिटेनिंग वाल बनाए और बोल्डर पिचिंग कराएं। सुरक्षा के साथ ही सिंचाई भी अहम है। उन्होंने कहा कि बाढ़ बचाव कार्य में किसी तरह की शिथिलता माफ नहीं की जाएगी।

50 हजार आबादी बाढ़ से सुरक्षित

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेगुलेटर पर पम्पिंग स्टेशन की मांग जनता 1954 से कर रही है। 2009 में जब यह मेरे संसदीय क्षेत्र में था, तभी से मैंने इसके लिए कोशिश शुरू कर दी और सीएम बनते ही छह माह के अंदर इसे स्वीकृत भी कर दिया। पम्प हाउस बन जाने से 47 गांव की करीब 50 हजार आबादी जल प्लावन और बाढ़ से सुरक्षित हो जाएगी।

रोजगार पर सरकार का ध्यान

सीएम ने कहा कि प्रदेश का विकास करना सरकार की प्राथमिकता है। जनता विकास से जुड़े, लोगों को इसका फायदा मिले, इसलिए लगातार काम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर उद्योग, शिक्षा नहीं है, लोग रोजगार के लिए दूसरे शहरों में जाते थे। हमारी सरकार बनते ही लोगों के लिए काम किया जा रहा है। इससे युवाओं को अच्छी शिक्षा के साथ ही रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। पिपराइच चीनी मिल के चलने से करीब एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष और लगभग 8 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप में रोजगार मिलेगा

बॉक्स -

फैजाबाद और देवरिया जाएंगे सीएम

सीएम योगी आदित्यनाथ 18 अक्टूबर सुबह 10.40 बजे गोरखपुर से देवरिया के लिए रवाना होंगे। यहां 11 बजे आचार्य नरेंद्र देव इंटर कॉलेज पथरदेवा में स्व। रवीन्द्र किशोर शाही की पुण्यतिथि पर ऑर्गनाइज प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे। इसके बाद दोपहर एक बजे फैजाबाद के लिए रवाना हो जाएंगे। यहां 4 बजे से रात 9 बजे तक पर्यटन विभाग की ओर से ऑर्गनाइज प्रोग्राम में हिस्सा लेने के बाद फैजाबाद सर्किट हाउस में रुकेंगे और 19 अक्टूबर को सुबह 9.30 बजे गोरखपुर वापस आएंगे।

ये मिली सौगातें

-नौसढ़ से बाघागाढ़ा तक फोरलेन का शिलान्यास

-हरनही खजुरी से सोनबरसा चौराहे तक रोड का शिलान्यास

-तरकुलानी रेगुलेटर का शिलान्यास

-कोल्हुआ घाट पुल का शिलान्यास

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरगावां का लोकार्पण

-आमी नदी पर पुल का शिलान्यास

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपरौली का शिलान्यास