- सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिपराइच चीनी मिल के भूमि पूजन और शिलान्यास के दौरान कही बात

- नई चीनी मिलें खुलेंगी और पुरानी चीनी मिलों का होगा विस्तारीकरण

- 365 करोड़ की लागत से बनाई जाएगी चीनी मिल

GORAKHPUR: प्रदेश में अब कोई चीनी मिल बंद नहीं होगी, बल्कि नई चीनी मिलें खुलेंगी और पुरानी का विस्तारीकरण किया जाएगा। पिछली सरकारों ने सिर्फ चीनी मिल बेचने का काम किया था, जिससे कर्मचारी बेरोजगार हो गए, किसान बेहाल हो गए और रोजदार के रास्ते बंद हो गए। मगर आगे से ऐसा नहीं होगा। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिपराइच में 365 करोड़ की लागत से बनने वाली चीनी मिल के भूमि पूजन और शिलान्यास मौके पर कही। उन्होंने कहा कि नई चीनी मिल बनने से 700 नौजवानों की नौकरी लगेगी, हजारों नौजवानों को रोजगार मिलेगा साथ ही पिपराइच, हाटा, भटहट के साथ ही आसपास के हजारों गन्ना किसानों को उनके गन्ने का उचित दाम मिलेगा, जिससे क्षेत्र में खुशहाली आएगी। उन्होंने बताया कि 2018-19 में यहां पेराई चालू हो जाएगी।

बढ़ा दिया है गन्ना बुआइर् का दायरा

उन्होंने कहा कि छह माह की सरकार के कार्यकाल में पिछले सत्र के गन्ना पेराई मूल्य का 98 प्रतिशत भुगतान किसानों को चीनी मिलों के जरिए करा दिया गया है। बाकी पैसा पेराई सत्र शुरू होने से पहले करा दिया जाएगा। इससे उत्साहित होकर प्रदेश में किसानों ने बुआई का दायरा बढ़ाकर 2.50 लाख एकड़ अधिक रकबा गन्ना ज्यादा बुआई की है। उन्होंने कहा कि किसान वैज्ञानिक तकनीक से बुआई कर एक एकड़ में 400 से 500 कुंतल उपज हासिल करने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि पिछली पिपराइच चीनी मिल 800 कुंतल प्रतिदिन पेराई क्षमता की थी, लेकिन नई चीनी मिल से 35 हजार कुंतल रोजाना पेराई होगी, इसलिए इस मिल को ज्यादा गन्ने की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक वाला गन्ना शोध संस्थान भी स्थापित किया जाएगा।

होगा 15 रुपए एक्स्ट्रा पेमेंट

सीएम ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा धान क्रय केंद्र खोले जाएंगे। किसानों को 1550 व 1590 के साथ ही 15 रुपए प्रति कुंतल एक्स्ट्रा पेमेंट किया जाएगा। एक नवंबर से धान की खरीद चालू होगी। उन्होंने बताया कि फसल ऋण मोचन योजना में प्रदेश के 20 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया जा चुका है, जल्द ही तीसरे चरण की शुरुआत की जाएगी। लोगों को दिवाली की बधाई देते हुए सीएम ने कहा कि यह पिपराइच मिल तोहफा है। उन्होंने कहा कि चीनी मिल के साथ 15 मेगावाट की क्षमता का पॉवर प्लांट भी लगेगा, जिससे इस क्षेत्र को 24 घंटे बिजली मिलेगी। वहीं डिस्टलरी भी लगेगी।

बांटा आवास योजना का स्वीकृति पत्र

इनॉगरेशन पर ऑर्गनाइज प्रोगाम में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 1328 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी दिए। उन्होंने कुछ लोगों को अपने हाथों से सर्टिफिकेट दिया। समारोह में चीनी उद्योग व गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि पूर्वाचल का फिर चीनी मिल का कटोरा बनाया जाएगा। सांसद/अध्यक्ष डॉ। महेन्द्रनाथ पांडेय कहा कि सरकार गरीबों का उत्थान करने के लिए काम करती रहेगी। विधायक महेंद्रपाल सिंह ने सभी का स्वागत किया। यूपी राज्य चीनी व गन्ना विकास निगम के प्रबंध निदेशक सुरेश सिंह ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। मौके पर विधायक संगीता यादव, रामानंद बौद्ध, पूर्व विधायक लल्लन त्रिपाठी, कामेश्वर सिंह, जनार्दन तिवारी, संतराज यादव, संजय भूस रेड्डी, प्रमुख सचिव गन्ना, कमिश्नर अनिल कुमार, आईजी मोहित अग्रवाल, डीआईजी निलाब्जा चौधरी, डीएम राजीव रौतेला, जन प्रतिनिधि, किसान व क्षेत्र की जनता माैजूद रही।

सीएम ने इन्हें दिया सिर्टफिकेट

विद्यावती देवी, कुसुमलता, बैजन सिंह, महेश पांडेय, गुलइचा देवी, रामदास, निर्मला देवी, वीरेन्द्र प्रजापति, लाल, स्वीधर, हसीना