अखिलेश यादव का अधूरा वादा पूरा करेंगे सीएम योगी

By: Inextlive | Publish Date: Thu 11-Jan-2018 03:08:31   |  Modified Date: Thu 11-Jan-2018 03:50:20
A- A+
अखिलेश यादव का अधूरा वादा पूरा करेंगे सीएम योगी
बीबीएयू Lucknow को देंगे सवा करोड़ रुपए की ग्रांट। बनेगा बॉटनिकल गार्डेन व योग केंद्र।

LUCKNOW: पूर्व सीएम अखिलेश यादव का एक अधूरा वादा अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरा करेंगे. इसकी घोषणा उन्होंने बुधवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी, बीबीएयू में की. दरअसल बीबीएयू स्थापना दिवस समारोह में वीसी प्रो. आरसी सोबती ने सीएम ने कहा कि यूपी के ही सीएम ने हमें पूर्व में बॉटेनिकल गार्डेन के लिए एक करोड़ देने का वादा किया था. साथ ही रामाबाई अम्बेडकर मैदान बीबीएयू को देखरेख के लिए सौंपने की हामी भरी थी. अब आप सीएम हैं इसलिए आपसे गुजारिश है वादा पूरा करें. इस पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री ने वादा किया था तो उसे हम पूरा करेंगे. हमारी सरकार बीबीएयू को सवा करोड़ रुपये देगी.

 

डिग्री बांटना ही यूनिवर्सिटी का काम नहीं

सीएम योगी ने कहा कि हमारी यूनिवर्सिटी व शिक्षण संस्थान डिग्री-डिप्लोमा बांटने तक ही सीमित होते जा रहे हैं. सिलेबस पढ़ाना और परीक्षा लेकर डिग्री बांट देना ही यूनिवर्सिटी का काम नहीं है. आज जरूरत है कि हमारे शिक्षण संस्थानों को समाज से जोड़ा जाए ताकि उसमें बदलाव लाया जा सके.

 

नार्थ इंडिया साइंस कांग्रेस का उद्घाटन

बीबीएयू में बुधवार को 22 वां स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया. इस मौके पर पहली नॉर्थ इंडियन साइंस कांग्रेस का भी सीएम ने उद्घाटन किया. साथ ही बीबीएयू स्थित पंडित दीनदयाल स्मृति वाटिका और शिक्षण ब्लॉक का भी सीएम ने मंच से उद्धाटन किया. प्रोग्राम में विभिन्न क्षेत्रों में अतुलनीय योगदान देने वाले लोगों को भी सीएम ने सम्मानित किया. इसमें सीडीआरआई के पूर्व निदेशक वीपी कंबोज, एनबीआरआई के निदेशक एसके बारिक, जापान के माई यूनिवर्सिटी के प्रो. माशाताशी वातानावे, योग शिक्षक रमेश मिश्रा और प्रो. कृष्ण कांत का नाम शामिल है.

 

बढ़ सकती है आय

सीएम ने कहा कि किसानों के सॉएल टेस्टिक कार्ड के लिए लैब बनाई जानी है. इसमें बड़ा बजट लगना है. लेकिन यह काम हमारी यूनिवर्सिटी की लैबों में भी हो सकता है. इससे एक ओर सरकार का पैसा बचेगा दूसरी ओर यूनिवर्सिटी की अतिरिक्त आय भी बढ़ जाएगी.

 

दो दिन चलेगा मंथन

साइंस कांग्रेस के तहत बीबीएयू में अब दो दिन विज्ञान पर मंथन किया जाएगा. भविष्य हेतु विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की थीम पर सेमिनार और चर्चा की जाएगी. बुधवार दो तकनीकी सत्र हुए जिसमें योगा पर रमेश मिश्रा, प्रो. एम साहू, कृष्ण लाल, एचबी सिंह आदि के लेक्चर हुए.