- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के ट्री ब्रेक कैपेन में अधिकारियों ने किया पार्टिसपेट

GORAKHPUR: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के ट्री ब्रेक कैंपेन के तहत सीएमओ डॉ। रवींद्र कुमार व जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ। डीके सोनकर ने शुक्रवार को पुरानी ओपीडी स्थित पार्क में पौधरोपण किया। अधिकारियों ने कुल तीन पौधे लगाए। उन्होंने हेल्थ एंप्लाइज को भी पौधरोपण के लिए प्रेरित किया। कहा कि स्वास्थ्य के लिए जिस तरह दवाएं जरूरी हैं, उसी तरह पेड़-पौधे भी उपयोगी हैं।

जीवन की जरूरत हैं पौधे

पौधरोपण के बाद हेल्थ एंप्लाइज को सीएमओ डॉ। रवींद्र कुमार ने संबोधित भी किया। कहा कि पौधे हमारी जरूरत हैं। हमें जीने के लिए स्वच्छ पर्यावरण चाहिए जबकि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधे चाहिए। यदि सिटी को पॉल्युशन फ्री बनाना है तो अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाना ही उपाय है। आप खुद भी लगाएं और अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें।

गोद लें पौधें

सीएमओ ने जहां पौधरोपण पर जोर दिया वहीं एसआईसी डॉ। डीके सोनकर ने पौधरोपण के बाद इसके संरक्षण की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि सिर्फ पौधे लगाना ही काफी नहीं है बल्कि उनका संरक्षण भी किया जाना चाहिए। यह सही है कि हमारे लगाए पौधे काफी दिनों बाद पेड़ बनते हैं और वह कई बार हमारे काम न आकर, किसी और के काम आते हैं। लेकिन यह भी सोचिए कि आज जो हम ऑक्सीजन ले रहे हैं वह हमारे नहीं बल्कि किसी और के लगाए पौधे के पेड़ बनने से ही मिल रहा है। इसलिए यह न सोचें कि पौधरोपण से हमें तत्काल क्या लाभ मिल रहा है बल्कि यह सोचें कि आने वाली पीढि़यों को आप जीने के लिए स्वच्छ हवा छोड़ जा रहे हैं, जो कि आपके लिए पूर्वजों ने दिया है। पौधे लगाने के बाद इनकी देखभाल होती रहनी चाहिए जब तब कि वे पेड़ का रूप न ले लें।

ये रहे मौजूद

दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट के ट्री कैंपेन को लेकर काफी उत्सुकता नजर आई। पौधरोपण के मौके पर अधिकारियों के साथ ही हेल्थ एंप्लाइज की मौजूदगी रही। इस दौरान सीएमओ डॉ। रवींद्र कुमार, जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ। डीके सोनकर के साथ ही डॉ। एके श्रीवास्तव, फार्मासिस्ट बीके चौधरी, हेमंत गुप्ता, उपेंद्र मणि त्रिपाठी, त्रिपाठी आदि संविदा कर्मी मौजूद रहे।

पौधों के यह रखे नाम

- आरंभ

- सुनील

- मनीष