RANCHI : राज्य के तमाम स्वास्थ्य केंद्रों से अगर ड्यूटी के दौरान डॉक्टर, नर्स अथवा पारा मेडिकल स्टाफ गायब रहेंगे तो सिविल सर्जन पर सीधा एक्शन होगा। सिविल सर्जन सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों का दायित्व है कि वे अपने अधीनस्थ कार्यालयों पर कड़ा नियंत्रण बनाये रखें। मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सीके मिश्र के बीत बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि नये तीन मेडिकल कॉलेज में अगले सत्र से पढ़ाई सुनिश्चित करने हेतु सभी आवश्यक पहल किये जाएं।

25 सितंबर से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा का शुभारंभ

25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर समस्त लिये मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत होगी। समस्त राज्यवासियों को इसका फायदा मिलेगा। कालाजार, सुरक्षित मातृत्व और मातृ मृत्यु दर पर भी पूरा फोकस किया जाएगा।

2019 से एम्स, देवघर में इलाज होगा शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि वर्ष 2019 तक देवघर में एम्स कार्य करने लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांके स्थित सीआईपी को भी देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल संस्थानों में एक बनाने में केन्द्र की मदद की अपेक्षा है।

कस्तूरबा की बच्चियां चलाएंगी जागरूकता अभियान

कस्तुरबा बालिका आवासीय विद्यालय की बच्चियां अपने सामाजिक सेवा शिक्षा के अंतर्गत कम से कम पांच गांव में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाएंगी। जो विद्यालय सबसे प्रभावकारी परिणाम देगा उसे 01 लाख रूपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा।

एनजीओ के हवाले होंगे कुछ स्वास्थ्य केंद्र

मुख्यमंत्री ने निदेश दिया कि राज्य के वैसे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जहां भवन है चिकित्सक एवं अन्य सुविधाओं का अभाव है ऐसे केन्द्रों को स्वयंसेवी संस्थाओं को चलाने के लिए दिया जाएगा।

मजबूत किए जाएंगे सदर हॉस्पिटल

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिम्स में किस क्षेत्र के और किन बीमारियों के लिये अधिक मरीज आते हैं इसका भी खाका तैयार करे विभाग। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल पूरी तरह मजबूत बनाया जाय।

मिशन अंत्योदय की मिलेगी सौगात

25 सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के दिन से झारखंड में मिशन अंत्योदय का शुभारंभ किया जायेगा। इसी के तहत वृहत तरीके से मुख्यमंत्री कृषि कल्याण मेला का आयोजन होगा। उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास नें विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ मिशन अंत्योदय के संबंध में बैठक के दौैरान कही। उन्होंने किसानों के चयन में महिलाओं को प्राथमिकता दें।

मिलेगी मोटिवेशनल ट्रेनिंग

मुखिया और किसानों को मोटिवेशनल प्रशिक्षण मिलेगा, ताकि अपने गांव-पंचायत के विकास के लिए और ज्यादा मेहनत से काम करें.अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे ने बताया कि अगस्त से 17 जिलों के 68 प्रंखड के तहत आनेवाली 1256 पंचायतों के मुखिया और 12 हजार किसानों को प्रशिक्षित किया जायेगा। 15 अगस्त से 15 सितंबर तक मुखिया का प्रशिक्षण पूरा कर लिया जायेगा। किसानों का प्रशिक्षण कृषि विभाग, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, विकास भारती और रामकृष्ण मिशन के सहयोग से चलाया जायेगा। किसानों को दो-दो दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।