-दो वर्ष में शहर के अलग-अलग कोने में होंगे 16 सीएनसी पंप, तीन सीएनजी पंप इसी फाइनेंशियल ईयर में हो जाएंगे चालू,

-कमिश्नर ने पेट्रोलियम कंपनियों के प्रतिनिधियों को पेट्रोल पंप पर 10-10 सीएनजी पंप लगाने का प्रपोजल तैयार करने के दिए निर्देश

BAREILLY: स्मार्ट सिटी में बरेली के शामिल होने के बाद बरेली को स्मार्ट बनाने के लिए कमिश्नर ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। कमिश्नर डॉ। पीवी जगनमोहन ने मंडे को पेट्रोलियम कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में कमिश्नर ने पहले से निर्माणाधीन 3 सीएनजी पंप का जल्द से जल्द काम पूरा कर शुरू करने के निर्देश दिए। यह पंप फरवरी या मार्च में शुरू हो जाएंगे और सीएम से इनका ऑनलाइन उद्घाटन कराने का भी प्रयास किया जाएगा। कमिश्नर ने पेट्रोलियम कंपनियों के प्रतिनिधियों से कहा कि वह पहले से संचालित पंपों पर जल्द से जल्द 10-10 सीएनजी पंप के प्रपोजल तैयार करके दें, जिससे शहर के सभी कोनों में सीएनजी पंप की स्थापना की जा सके। सीएनजी पंप चालू होने से शहर को वायु और ध्वनि प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी और वाहनों में पड़ने वाले ईधन का खर्चा भी कम होगा।

अभी सिर्फ किला और सेटेलाइट पर पंप

मीटिंग में बताया गया कि मौजूदा समय में सिर्फ सेटेलाइट और किला पर ही सीएनजी पंप चालू हैं। यहां पर कार और ऑटो की लंबी लाइन लगी रहती है। लंबी लाइन से बचने के लिए लोग सीएनजी व्हीकल लेने से कतराते हैं और डीजल और पेट्रोल के व्हीकल इस्तेमाल करते हैं।

जल्द मिल जाएंगे ये 3 पंप

रामपुर रोड -सिद्ध बाबा,

फरीदपुर रोड - अम्बे फिलिंग स्टेशन

बदायूं रोड - गुरु नानक पम्प फरवरी या मार्च में ये तीनों सीएनजी पंप बनकर तैयार हो जाएंगे। बरेली स्मार्ट सिटी की दिशा में शुद्ध पर्यावरण के लिए सीएनजी का उपयोग अच्छा कदम होगा। वर्तमान में शहर में लगभग साढ़े 10 हजार वाहन सीएनजी के हैं। इसके अलावा करीब 70 हजार थ्री और फोर व्हीलर डीजल और पेट्रोल के हैं।

आईओसी और बीपीसीएल से मांगे प्रपोजल

कमिश्नर ने आईओसी और बीपीसीएल के प्रतिनिधियों से कहा कि वह अपने पेट्रोल पंपों पर जल्द से जल्द 10-10 सीएनजी पंप संचालित करने का प्रपोजल तैयार करके दें। जिसके बाद इनकी फिजिविलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली जाए, जिससे अगले वर्ष नए पंप बनकर तैयार हाे जाएंगे।

बिना वजह न लगाएं अड़ंगा

कमिश्नर ने किला के सीएनजी पंप की क्षमता बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सीएनजी पंप शहर के पर्यावरण में संतुलन के लिए काफी उपयोगी होगा। उन्होंने सीएनजी कंपनी के प्रतिनिधियों और अन्य एनओसी देने वाले विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि सीएनजी पंप की स्थापना के कार्यो को प्राथमिकता दें और अनावश्यक अड़ंगा न लगाया जाए। कुछ महीनों बाद शहर के तीन अन्य सीएनजी पंप शुरू होने से किला और सेटेलाइट पर वाहनों का दबाव भी कम हो जाएगा। क्योंकि अभी इन दोनों पंपों पर वाहनों की लंबी लाइनें लगती हैं। सीएनजी भराने के लिए लोग सर्विस लेन पूरी तरह से घेर लेते हैं और उसके बाद वाहन रोड पर भी आ जाते हैं, जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है। देर से सीएनजी मिलने से कार और ऑटो वालों को काफी इंतजार भी करना पड़ता है। कई बार कार वाले मजबूरी में पेट्रोल या डीजल डलाकर चले जाते हैं

एक नजर

शहर में करीब 70 हजार फोर व्हीलर

करीब साढ़े 10 हजार सीएनजी व्हीकल

किला और सेटेलाइट पर हैं सीएनजी पंप

बदायूं रोड, रामपुर रोड और फरीदपुर रोड पर जल्द पंप हो जाएंगे शुरू