- कैंपस और कॉलेजों में एक साथ चुनाव की एक ही डेट तय

- कैंपस में कॉलेज के स्टूडेंट्स लीडर के हस्तक्षेप से होगी दूरी

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी कैंपस में छात्र संघ चुनाव की डेट तीन नवंबर तय की गई। इसके बाद कॉलेजों में भी डेट तय होनी शुरू हो गई। कॉलेजों में चुनाव की वही डेट तय की जा रही है, जिस डेट पर यूनिवर्सिटी में चुनाव होने हैं। यह यूनिवर्सिटी की चुनावी चाल मानी जा रही है। जिसके चलते यूनिवर्सिटी में होने वाले चुनाव में किसी बाहरी स्टूडेंट्स का हस्तक्षेप नहीं होगा। सभी जगह चुनाव एक डेट पर होने से बड़े हंगामे का भी डर खत्म हो जाएगा और सभी अपने-अपने चुनावों में व्यस्त रहेंगे।

यह होगा सीन

यूनिवर्सिटी ने अपनी डेट तीन नवंबर तय की। इसके बाद आरजी पीजी कॉलेज में छात्र संघ चुनाव का बिगुल बजा। फिर कनोहर लाला डिग्री कॉलेज और शहीद मंगल पांडे डिग्री कॉलेज में भी चुनावी जंग का ऐलान हो गया। सभी के लिए एक ही डेट तय की गई, तीन नवंबर। एक साथ सभी कॉलेजों में चुनाव की संभावनाएं लगभग तय हो गई है। धीरे-धीरे सभी कॉलेज चुनाव की डेट जारी करते जा रहे हैं। अब बचे हुए कॉलेजों में मेरठ कॉलेज, एनएएस, डीएन कॉलेज और फैज-ए-आम डिग्री कॉलेज बचे हैं। यहां भी तीन नवंबर ही डेट तय होना माना जा रहा है।

यह होगा असर

जब यूनिवर्सिटी के चुनाव होते हैं तो कॉलेजों से अधिकतर स्टूडेंट्स कैंपस के आसपास नजर आते हैं। स्टूडेंट्स लीडर का जमावड़ा कैंपस में ही होता है। जिससे अराजकता और कानून व्यवस्था को नुकसान की संभावना बढ़ जाती है। पुलिस को भी लगातार कई दिन तक मशक्कत करनी पड़ती है। पहले कैंपस के लिए और फिर अलग-अलग कॉलेजों के लिए लगना पड़ता है। अब एक ही दिन पुलिस को मशक्कत करनी पड़ेगी। एक ही दिन में चुनाव हो जाएंगे और गड़बड़ी की संभावना भी कम हो जाएगी। कॉलेज वाले अपने कॉलेजों में और कैंपस वाले कैंपस में ही रहेंगे।

जीत के बाद बवाल कम होगा

अलग-अलग डेट पर चुनाव से यूनिवर्सिटी में होने वाले हंगामे की संभावना दोगुनी हो जाती है। एक बार यूनिवर्सिटी में हंगामा और फिर बार-बार कॉलेजों में जीत हार पर हंगामा। पुलिस और प्रशासन के लिए छात्र संघ चुनाव एक बड़ी चुनौती होती है। जिसको लेकर इस बार टेक्निकल खेल खेला गया। एक दिन होने वाले इन चुनावों से हैडेक एक दिन की रह गई। साथ ही छात्र नेताओं की दखल एक दूसरे में खत्म हो जाएगी। पंगेबाजी का सीन भी कम रहेगा और हुड़दंग व बवाल कम हो जाएगा।