छात्र संघर्ष मोर्चा ने आन्दोलन के चौथे दिन ईसीसी और एडीसी में चलाया अभियान

ALLAHABAD: छात्र संघर्ष संयुक्त मोर्चा द्वारा चलाए जा रहे सविनय अवज्ञा आन्दोलन का गुरुवार को चौथा दिन था। इलाहाबाद डिग्री कॉलेज और ईविंग क्रिश्चियन कालेज में कुलपति प्रो। रतन हांगलू के भ्रष्टाचार एवं डिग्री कॉलेजेस में नियमों की अवहेलना करके की जा रही अवैध नियुक्तियों का आरोप लगाते हुए छात्रों ने अभियान की शुरुआत की। इस दौरान छात्रों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को लेकर दोनों कालेज के प्राचार्यो से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा गया।

नहीं मिलने आए स्थाई प्राचार्य

इसीसी पहुंचे छात्रों को कॉलेज में छात्रों से बातचीत में पता चला कि ईविंग क्रिश्चियन कॉलेज में फीस के नाम पर अवैध वसूली हो रही है। छात्रों ने आरोप लगाया कि कॉलेज के प्राचार्य छात्र संघर्ष संयुक्त मोर्चा के आन्दोलन की सूचना पाकर कैम्पस से गायब हो गए। ऐसे में छात्रों ने कार्यवाहक प्राचार्य का घेराव करके उन्हें ज्ञापन सौंपा और मांगों को पूरा करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया।

सच के साथ खड़े होने की दिखाएं हिम्मत

उधर इलाहाबाद डिग्री कॉलेज पहुंचे प्रतिनिधिमंडल में शामिल मोर्चा के उपाध्यक्ष रजनीश सिंह रिशू ने छात्रों से निवेदन किया कि समस्या चाहे जितनी भी बड़ी हो, लेकिन सत्य के साथ खड़े रहने पर लड़ने की ताकत ईश्वर देता है। मोर्चा अध्यक्ष आनंद सिंह निक्कू ने कहा कि विश्वविद्यालय और डिग्री कालेजों के छात्रों से मिल रहे भारी समर्थन से मोर्चा उत्साहित है और जल्द ही विश्वविद्यालय में कुलपति की तानाशाही, मनमानी और भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा आन्दोलन किया जायेगा। इसमें सूर्य प्रकाश मिश्रा, सौरभ सिंह, अंकित सिंह देवा, ईसीसी छात्रसंघ अध्यक्ष आकाश त्रिपाठी, आदर्श दुबे, एडीसी छात्रसंघ अध्यक्ष विवेक तिवारी, गोविन्द शर्मा, प्रशान्त जायसवाल, अतुल सिंह, आशीष सोनकर, संदीप कुमार आदि शामिल रहे।

युवा दिवस पर गरजेंगे छात्र

उधर, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भी विवि में व्याप्त भ्रष्टाचार और मनमानी के खिलाफ तीसरे दिन अनशन जारी रखा। इस दौरान यह तय किया गया कि शुक्रवार को युवा दिवस के अवसर पर सभी संकायों के छात्र सुबह 11 बजे अनशन स्थल डीएसडब्ल्यू कार्यालय पर एकत्रित होंगे। जिसमें छात्र अपनी मांगों पर आवाज बुलंद करेंगे। प्रदर्शन में अनुभव उपाध्याय, इविवि छात्रसंघ के महामंत्री निर्भय द्विवेदी, अमित गुप्ता, डीएम सिंह, सुधाकर उपाध्याय, सुजीत मिश्रा, विवेक ओझा आदि मौजूद रहे।