मौसम ने बदली चाल, ठंड ने दी दस्तक

पानी में अधिक भीगने से हो सकता है वायरल इंफेक्शन

ALLAHABAD: होली पर होशियार से रंग खेलना होगा, वरना तबियत खराब हो सकती है। यह हम नही कह रहे बल्कि डॉक्टर्स की सलाह है। जिस तरह से मौसम की चाल बदली है, उससे पानी में अधिक भीगना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। ठंड की दस्तक होते ही वायरल इंफेक्शन ने अपने हाथ फैलाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में जरा सी लापरवाही सेहत के लिए हानि का सबब साबित हो सकती है।

सूखे रंग से प्यार, गीले से परहेज

होली के त्योहार से पहले अचानक मौसम का पलटी मारना लोगों के समझ से बाहर है। दो दिन पहले हुई बारिश ने मौसम में एक बार फिर ठंडक घोलने का काम किया है। खासकर सुबह और शाम को तापमान नीचे आ रहा है जिससे सिहरन पैदा हो रही है। ऐसे में गीले रंग और पानी से होली खेलना बीमार कर सकता है। ऐसा करने पर वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं। जिससे जुकाम, बुखार और बदन दर्द की शिकायत पैदा हो सकती है। इससे त्योहार का मजा किरकिरा हो सकता है। डॉक्टर्स ने इस मामले में होशियार रहने की सलाह दी है।

रंग खेलने से पहले दे ध्यान

सूखे रंग से होली खेलना है फायदेमंद। पानी में अधिक भीगने से बचिए।

हाथ, पैर और चेहरे पर वैसलीन या ऑयल लगा लें, इससे रंग स्किन पर नही चढ़ेगा।

आंखों पर गॉगल लगाकर बाहर निकलें, वरना रंग जाने से इरीटेशन पैदा हो सकता है।

बाजार में बिकने वाले फूड आइटम्स से बचने की कोशिश करिए, इससे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है।

अस्थमा के मरीज सूखे रंगों से दूर रहें, इससे गर्द से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

राउंड ओ क्लॉक रहेगी ड्यूटी

शहर के सरकारी हॉस्पिटल्स में त्योहार के मौके पर इमरजेंसी में डॉक्टरों की राउंड ओ क्लॉक ड्यूटी लगाई गई है। शहर के मुख्य चौराहों पर एंबुलेंस की तैनाती भी रहेगी। अधिकारियों का कहना है कि 108 एंबुलेंस को मुस्तैद कर दिया गया है। इसके साथ ग्रामीण इलाकों में भी सीएचसी-पीएचसी पर डॉक्टर और स्टाफ को सतर्क रहने को कहा गया है।

खासकर इस मौसम में बच्चों को पानी से बचाना होगा। गीले रंग और पानी में अधिक देर तक रहने से तबियत खराब हो सकती है। गीले कपड़े में रहने से बच्चे निमोनिया का शिकार भी हो सकते हैं।

डॉ। मनीष चौरसिया, चाइल्ड स्पेशलिस्ट

बाजार में बिकने वाले सिंथेटिक रंगों से बचना होगा। इनमें मिले केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। थोड़ी सी होशियारी दिखाकर होली के त्योहार का भरपूर आनंद लिया जा सकता है।

डॉ। शक्ति बसु, स्किन स्पेशलिस्ट