--एक्सक्लूसिव--

- 60 करोड़ के बजट से बनकर तैयार होगा शॉपिंग कम ऑफिस कॉम्पलेक्स

KANPUR:

आने वाले समय में सर्वोदय नगर स्थित यूपिका की खस्ताहाल बिल्डिंग की जगह मल्टीस्टोरी शॉपिंग कम ऑफिस (कॉमर्शियलल) कॉम्प्लेक्स नजर आएगा। यहां पर डबल बेसमेंट के साथ पांच मंजिला इमारत बनाने के लिए तकरीबन 60 करोड़ का प्रोजेक्ट केडीए ने तैयार किया है। यूपिका और केडीए के बीच एग्रीमेंट की तैयारी तेज हो गई है। जुलाई में प्रस्तावित केडीए बोर्ड की मीटिंग में यह प्रपोजल रखे जाने की भी पूरी तैयारी है.

ग्राउंड फ्लोर पर शोरूम, शॉप्स

विकास नगर डिपो में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग, मॉडर्न बस डिपो और इम्प्लाइज के लिए अपार्टमेंट बनाने के लिए केडीए और यूपीएसआरटीसी के बीच एग्रीमेंट हो चुका है। एग्रीमेंट के तहत ही विकास नगर डिपो में केडीए मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाने की तैयारी में जुटा हुआ है। इस प्रोजेक्ट की तरह ही यूपिका की तस्वीर भी बदलने की कवायद शुरू हो चुकी है। सर्वोदय नगर में लगभग 5500 स्क्वॉयर मीटर एरिया में यूपिका की बिल्डिंग है। इसमें शोरूम के अलावा अन्य हिस्सा खस्ताहाल है। कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन और यूपिका के एमडी रनवीर प्रसाद के निर्देश के बाद केडीए ने मल्टीस्टोरी शॉपिंग कम ऑफिस काम्प्लेक्स का खाका तैयार किया है। इसमें ग्राउंड फ्लोर पर 15 व 18 स्क्वॉयर मीटर एरिया के शॉप्स व शोरूम होंगे। फ‌र्स्ट फ्लोर के आधे हिस्से में यूपिका ऑफिस बनाने का प्लान है। इसके अलावा अन्य फ्लोर ऑफिस के लिए रखे गए हैं। ओपेन एरिया, ग्रीन बेल्ट व कॉमन फैसिलिटीज को भी इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।

एग्रीमेंट की तैयारी

यूपिका की जमीन पर बनने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए अब एग्रीमेंट तैयार किया जा रहा है। फिलहाल प्रोजेक्ट में करीब 60 करोड़ खर्च का अनुमान लगाया गया है। इसमें यूपिका की जमीन भी शामिल है। जिसकी वजह से यूपिका और केडीए के बीच क्रमश: 45 और 55 परसेंट की हिस्सेदारी हो सकती है। हालांकि इस शेयर को लेकर यूपिका और केडीए के बीच सहमति नहीं बन सकी है। यूपिका के अफसर 50-50 परसेंट की साझेदारी चाहते थे। इसको लेकर कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन की अध्यक्षता में यूपिका के एमडी रनवीर प्रसाद, केडीए वीसी जयश्री भोज के बीच जल्द ही मीटिंग होने की संभावना है। जिससे कि जुलाई में होने वाले केडीए बोर्ड की मीटिंग में यह प्रपोजल लाया जा सके।