- स्कूलों और स्टेशनरी वालों को जारी हुआ नोटिस

- विभाग ने 15 दिन के अंदर जवाब देने को कहा

BAREILLY:

वाणिज्य कर विभाग के निशाने पर शहर के स्कूल भी आ गए हैं। विभाग ने करीब एक दर्जन स्कूलों को नोटिस जारी किया हैं। इसके अलावा चार स्टेशनरी शॉप ओनर को भी नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। पिछले महीने वाणिज्य कर की टीम ने कोतवाली के सामने स्टेशनरी शॉप्स पर छापेमारी की थी। टीम को उस वक्त कागजों में कमियां मिली थीं।

करीब 10 स्कूलों को नोटिस

वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर के 10 से अधिक स्कूलों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया हैं। इनमें चिक्कर, द गुरुज, बेदी और चिल्ड्रेन सहित अन्य स्कूल शामिल हैं। नोटिस के माध्यम से इनसे पूछा गया है कि उनके यहां कितने स्टूडेंट हैं, ड्रेस कहां से ले रहे हैं, कितनी स्टेशनरी हैं सहित अन्य बातों के बारे में जानकारी मांगी गयी हैं। इन्हें 15 दिन का समय दिया गया हैं। स्कूलों के अलावा वाणिज्य कर ने दी गुरुज, साहित्य निकेतन, सरस्वती सदन और चिल्ड्रेन बुक स्टॉल को भी नोटिस जारी किया हैं।

6 अप्रैल को हुई थी छापेमारी

अभिभावक संघ की शिकायत के बाद वाणिज्य कर विभाग ने 12 टीमें बना कर स्टेशनरी वालों के खिलाफ छापेमारी की थी। 6 अप्रैल को कोतवाली के सामने द गुरूज, साहित्य निकेतन, सरस्वती सदन और चिल्ड्रेन बुक स्टॉल हुई छापेमारी में टीम को कई कमियां मिली थी। सादे कागज पर बिल देना, पक्के रसीद का न होना, स्कूलों के किताबों का स्लिप मिलना, ट्रांजेक्शन न दिखाना, किसको बेचा उसका रिकॉर्ड न रखना और रोजाना आमदनी का ब्योरा छिपाना मिला था। टीम ने चारों स्टेशनरी की दुकानों से करीब 4 करोड़ रुपए टैक्स चोरी का माल मिला था। जिसके बाद छापेमारी टीम ने जरूरी कागजात को जब्त कर जांच शुरू कर दी थी।

स्कूलों और स्टेशनरी वालों को नोटिस जारी किया गया हैं। उन्हें 15 दिन का समय दिया गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

प्रशांत कुमार, डिप्टी कमिश्नर, एसआईबी, वाणिज्य कर विभाग