RANCHI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्लैगशिप उज्ज्वला योजना का सिलिंडर रसिकलाल की दुकान पर समोसा तलने के काम आ रहा है। डोरंडा स्थित रसिकलाल में आ रही ऐसी शिकायतों की पड़ताल करने पर पाया गया कि प्रतिष्ठान में उज्ज्वला योजना के गैस सिलिंडर के जरिए समोसे तले जा रहे हैं। इस सिलिंडर की तस्वीरें रिपोर्टर ने खुद अपने मोबाइल कैमरे से कैद की। हालांकि, जब इस बाबत प्रतिष्ठान के मालिक दुलाल घोष से बात की गई, तो उन्होंने आरोपों को सिरे से नकार दिया। कहा कि उनके यहां कामर्शियल गैस सिलिंडर यूज किया जाता है। उज्ज्वला योजना का गैस सिलिंडर यूज करने की बात गलत है, वो ऐसा सोच भी नहीं सकते।

अपराध है ऐसे इस्तेमाल

एफजेसीसीआई की पेट्रोलियम कमिटी के अध्यक्ष डॉ रवि भट्ट ने बताया कि घरेलू या उज्ज्वला योजना के गैस सिलिंडर का व्यावसायिक इस्तेमाल गलत है। ऐसा करनेवालों पर प्रशासन कठोर कार्रवाई करे। वहीं, इंडेन के कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन मैनेजर नीरज सिंह ने बताया कि उज्ज्वला योजना के एलपीजी सिलिंडर का कामर्शियल यूज अपराध है। ऐसा करनेवाले जेल जाएंगे। उन्होंने बताया कि किसी भी दुकान या प्रतिष्ठान में लाल रंग के सिलिंडर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। चाहे वो उज्ज्वला योजना का हो या कोई और घरेलू सिलिंडर। गौरतलब है कि व्यावसायिक इस्तेमाल में आनेवाले गैस सिलिंडर का दाम 1393.50 रुपए है, जबकि घरेलू गैस सिलिंडर 787.50 रुपए में मिलता है। दाम में इतना अंतर होने के कारण व्यावसायिक प्रतिष्ठान घरेलू गैस सिलिंडर का चोरी से उपयोग कर रहे हैं।

बॉक्स का मैटर।

2006 में भी 4 डोमेस्टिक गैस सिलिंडर जब्त

रसिकलाल में घरेलू गैस का इस्तेमाल करना कोई नई बात नहीं है। वर्ष 2006 में भी फूड और हेल्थ डायरेक्टरेट के अधिकारियों ने चार डोमेस्टिक गैस सिलिंडर जब्त किए थे। इस बाबत डोरंडा थाने में एक एफआइआर भी दर्ज कराई गई थी।

वर्जन

उज्ज्वला योजना हो या घरेलू गैस सिलिंडर इसका कामर्शियल यूज अपराध है। उज्ज्वला योजना के सिलिंडर का कामर्शियल यूज करनेवाले जेल जाएंगे।

नीरज सिंह, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन मैनेजर, इंडेन

-------------

प्रतिष्ठान में कामर्शियल गैस सिलिंडर का ही उपयोग किया जाता है। यहां उज्ज्वला योजना का गैस सिलिंडर उपयोग में लाने की बात गलत है।

-दुलाल घोष, ओनर, रसिकलाल, मिठाई की दुकान