फ्लैग: नगर आयुक्त ने बिरसा मुंडा बस टर्मिनल का किया इंस्पेक्शन, कांट्रैक्टर को सख्त निर्देश

-दुकानों की बंदोवस्ती करके चालू कराएं, 15 नवंबर तक हैंडओवर करें डोरमेट्री

RANCHI (23 Oct): रांची नगर निगम के नगर आयुक्त डॉ। शांतनु कुमार अग्रहरि ने सोमवार को निगम के अधिकारियों के साथ बिरसा मुंडा बस टर्मिनल का इंस्पेक्शन किया। इस दौरान उन्होंने कांट्रैक्टर को तत्काल इंक्वायरी काउंटरों को चालू कराने का आदेश दिया। ताकि टर्मिनल में आने वाले पैसेंजर्स को बस के लिए यहां-वहां भटकना न पड़े। उन्हें उचित जानकारी मिल जाए। इसके अलावा टर्मिनल में बने डोरमेट्री को एक हफ्ते के अंदर चालू कराने का आदेश फूड प्लाजा सह डोरमेट्री के संचालक को दिया। इसमें एसी और नॉन एसी डोरमेट्री की सुविधा पैसेंजर्स को मिलेगी। वहीं एक कॉमन डोरमेट्री भी होगी, जिसमें रेलवे की तरह ही पैसेंजर्स को केवल बेड की सुविधा मिलेगी। मौके पर असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव आफिसर रामकृष्ण कुमार, सिटी मिशन मैनेजर विकास कुमार, सिटी मैनेजर सौरव कुमार के अलावा कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पुराने शेल्टर होम का ब्यूिटफिकेशन

इंस्पेक्शन के दौरान नगर आयुक्त ने कहा कि जिन दुकानों का टेंडर नहीं हुआ है, उनका तत्काल टेंडर कर दुकानों की बंदोवस्ती की जाए। वहीं बस मालिकों और संचालकों ने नगर आयुक्त से कहा कि पार्किग के लिए दी गई सुलभ शौचालय के पीछे वाली जगह की स्थिति खराब है। ऐसे में नगर आयुक्त ने तत्काल इंजीनियर को वहां आरसीसी ढलाई कराने का निर्देश दिया। वहीं, पुराने शेल्टर होम का ब्यूटीफिकेशन कराने का भी निर्देश दिया गया है, जहां लोग रात गुजारते हैं। इसके बाद एरिया लेवल फेडरेशन को उसके संचालन का जिम्मा ि1दया जाएगा।

क्00 बेड का नया शेल्टर होम भी

बिरसा मुंडा बस टर्मिनल कैंपस में ही क्00 बेड का शेल्टर होम बनाया जा रहा है। जिसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए भ्0-भ्0 बेड का शेल्टर होम होगा। जिसमें उनके ठहरने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा सुलभ शौचालय के ऊपर ही स्किल डेवलपमेंट सेंटर भी बनाया जा रहा है, जहां जरूरतमंद लोगों को उनकी क्वालिफिकेशन के हिसाब से ट्रेनिंग देकर खुद को रोजगार करने लायक बनाया जाएगा।

ऐसी होगी डोरमेट्री

एसी : म् रूम

नॉन एसी : म् रूम

मेल डोरमेट्री : क्8 बेड

फीमेल डोरमेट्री : क्ख् बेड

.

नगर आयुक्त ने िदया निर्देश

-बिरसा मुंडा बस टर्मिनल के संचालक अविलंब इंक्वायरी काउंटर व्यवस्थित रूप से चालू कराएं

-बस टर्मिनल में बस की पार्किंग के लिए सुलभ शौचालय के पीछे आरसीसी ढलाई कराई जाए

-फूड प्लाजा सह डोरमेट्री का संचालन करने वाले कांट्रैक्टर को जल्द डोरमेट्री शुरू करने का निर्देश

-शाखा प्रभारी को बस स्टैंड स्थित फूड प्लाजा का टेंडर जल्द निकालने का निर्देश

-कम्युनिटी टॉयलेट कम स्किल डेवलपमेंट सेंटर के साथ ही शेल्टर होम क्भ् नवंबर तक हैंडओवर करें

-प्रभारी बस टर्मिनल को लेकर अपर नगर आयुक्त की अध्यक्षता में एजेंट और टर्मिनल के कांट्रैक्टर बैठक करें

-शेल्टर होम का ब्यूटीफिकेशन कर संचालन के लिए एरिया लेवल फेडरेशन को देने का आदेश