- 11 मई को होने जा रही है कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट

- शहर से हर साल हजारों स्टूडेंट्स होते हैं शामिल

Meerut : कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) ख्0क्ब् की एग्जाम क्क् मई को कंडक्ट होना है। एग्जाम में कुछ ही दिन बचे हैं। इस टाइम को स्टूडेंट्स अगर प्लानिंग के साथ उपयोग करें तो वे आसानी से इसे क्रैक कर सकते हैं। जनरल नॉलेज और लीगल एप्टिट्यूड ऐसे सेक्शन हैं, जिनकी तैयारी स्टूडेंट्स काफी टाइम पहले से ही शुरू कर देते हैं। इसके अलावा ये दोनों सेक्शन सबसे ज्यादा मा‌र्क्स कैरी करते हैं तो इनमें अच्छा स्कोर करना भी जरूरी होता है। एक्सपर्ट का कहना है इस बाद पैटर्न में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है। एक्सपर्ट इसके लिए कुछ ऐसी सलाह दे रहे हैं, जिससे बेहतर स्कोर कर सकते हैं।

रिविजन करें

जनरल नॉलेज में अक्सर स्टूडेंट्स परेशान होते हैं। इसका कोर्स काफी विस्तृत होता है और सवालों के स्कोप का भी कोई आइडिया नहीं लगाया जा सकता है। आखिरी के दिनों में अच्छा यही होगा कि इस टाइम तक जो भी नोट्स बनाएं हैं, उन्हें रिवाइज करें। साथ ही पिछले एक साल के करेंट अफेयर्स का रिविजन करें। करेंट अफेयर्स में इश्यू बेस्ड क्वेश्चंस, इंटरनेशनल समिट्स, मेजर अवॉ‌र्ड्स, नए अप्वॉइंटमेंट्स और सभी बड़ी ऑर्गनाइजेशंस में हुए अपडेशन के बारे में आपको पता होना चाहिए। इसके लिए आप मैग्जीन्स या करेंट अफेयर्स की बुक्स की हेल्प ले सकते हैं। इससे आपको एक ही जगह पर सारे टॉपिक्स मिल जाएंगे।

जनरल नॉलेज में सेक्शन बांट लें

जीके के सेक्शन की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स के पास हर तरह के क्षेत्र की जानकारी होना चाहिए। आखिरी दिनों की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए स्टूडेंट्स को ये सेक्शन अलग-अलग क्षेत्र में डिवाइड कर देना चाहिए। जैसे हिस्ट्री, जियोग्रॉफी, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, स्पो‌र्ट्स, सोशियो-इकोनॉमिक डेवलपमेंट्स, इंडियन पॉलिटी एंड गवर्नेस और व‌र्ल्ड पॉलिटिक्स। जीके की तैयारी के लिए सिर्फ बुक्स, न्यूजपेपर या मैग्जीन्स पर ही डिपेंड न रहें बल्कि अपने आसपास की चीजों को भी ऑब्जर्व करते रहें। क्लैट एग्जाम में निगेटिव मार्किंग का सिस्टम पिछले साल से ही शुरू किया गया है। हर गलत आंसर के 0.ख्भ् मा‌र्क्स कटेंगे यानी चार गलत उत्तर पर क् नंबर कटेगा। निगेटिव मार्किग के कारण वो स्टूडेंट्स एलिमिनेट हो जाते हैं जो गेस वर्क पर उत्तर लिखते हैं। सफलता के लिए हर प्रश्न हल करना होगा।

लीगल एप्टीट्यूट

भ्0 मा‌र्क्स के इस सेक्शन में स्टूडेंट्स की उन स्किल्स को टेस्ट किया जाता है जिससे कि वो एक सक्सेसफुल लॉयर बन पाएं। इसके क्वेश्चंस में लीगल प्रिंसीपल्स पर बेस्ड फैक्चुअल सिचुएशन दी जाती हैं और स्टूडेंट्स को सबसे एप्रोप्रिएट ऑप्शन को आंसर करना होता है। प्रॉपर्टी लॉ की बेसिक नॉलेज क्लैट एग्जाम में अपीयरिंग स्टूडेंट को होनी ही चाहिए।

लॉ के क्षेत्र में जाने के लिए क्लैट महत्वपूर्ण होती है। इस बार पैटर्न में बदलाव हो सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान रखकर तैयारी करें। टाइम मैनेजमेंट भी सबसे महत्वपूर्ण है।

- विजय अरोड़ा, एग्जाम एक्सपर्ट

क्ब् की जगह क्भ् यूनिवर्सिटी

क्लैट के जरिए अब क्ब् की जगह देश की क्भ् लॉ यूनिवर्सिटी में एडमीशन होगा। तमिलनाडु नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में अब क्लैट के जरिए ही प्रवेश लिया जाएगा। मद्रास हाईकोर्ट के मदुरै बेंच ने तमिलनाडु नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को क्लैट-क्ब् में शामिल करने का आदेश दे दिया है। क्लैट की वेबसाइट पर ये सूचना अपडेट कर दी गई है। जानकारों की मानें तो क्लैट की कोर कमेटी भी अपनी अंतिम मुहर लगा देगी।

बढ़ गई ख्00 सीटें

इस बार क्लैट के आयोजन का जिम्मा गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी गांधीनगर को मिला है। क्ब् नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एलएलबी और एलएलएम पाठ्सक्रम को क्म्म्0 सीटें हैं। तमिलनाडु नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के क्लैट में शामिल होने के बाद सीटों की संख्या क्8म्0 हो जाएंगी। जिसका फायदा स्टूडेंट्स को होगा।

ऑनलाइन होगी काउंसलिंग

इस बार क्लैट के कई नियमों में बदलाव हुए हैं। इस बार जो प्रमुख बदलाव हुए हैं वो है ऑनलाइन काउंसलिंग। फ्क् मई तो रिजल्ट आने के बाद क् जून को ख्भ्00 स्टूडेंट्स की पहली रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी जाएगी। समय और रुपया दोनों बचत के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रोसीजर अपनाया जा रहा है।

ये हैं क्ब् लॉ यूनिवर्सिटी

- एनएलएसआईयू, बेंगलूरू

- एनएएलएसएआर, हैदराबाद

- एनएलआईयू, भोपाल

- डब्ल्यूबीएनयूजेएस, कोलकाता

- एनएलयूजे, जोधपुर

- एचएनएलयू, रायपुर

- जेएनएलयू, गांधीनगर,

- आरएमएलएनएलयू, लखनऊ

- आरजीएलएलयू, पटियाला

- सीएनएलयू, पटना

- एनयूएएलएस, कोची

- एनएलयूओ, कटक

- एनयूएएसआरएल, रांची

- एनएलयूजेएए, गुवाहाटी