- नाला उड़ाही को लेकर बॉर्डर एरिया में मची है अफरा-तफरी

- कई सर्किल के एग्जीक्यूटिव एक-दूसरे पर लगा रह हैं आरोप

- बॉर्डर एरिया में नहीं हो रहा छोटे-बड़े नाले की सफाई

PATNA : इन दिनों निगमकर्मी बॉर्डर के नाम पर ही बिफर उठते हैं। सुबह जब काम की शुरुआत होती है, तो वो बॉर्डर का नाम भी नहीं लेना चाहते, क्योंकि बॉर्डर एरिया की वजह से कई वार्ड के सेनेटरी इंसपेक्टर से लेकर सर्किल एग्जीक्यूटिव तक में झगड़ा हो जा रहा है। मामला नाला उड़ाही से लेकर कचरा उठाव तक का है। चौंकाने वाली बात है कि इसकी खबर निगम के तमाम सीनियर ऑफिसर को है इसके बावजूद इस पर किसी का जोर नहीं चल रहा।

बीच-बचाव किया, पर मामला

पहला मामला शनिचरा पुल के पास से सामने आया था, जब निगम कमिश्नर के पास ही बांकीपुर सर्किल और पटना सिटी सर्किल के एग्जीक्यूटिव की ओर से एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने लगे थे। किसी तरह निगम कमिश्नर जय सिंह ने बीच बचाव किया था, लेकिन यह मामला यहीं शांत नहीं हुआ। आसपास के लोगों का भी मानना है कि इन लोगों के आपसी रंजिश की वजह से शनिचरा पुल आज तक बेहाल है। एरिया के वार्ड काउंसलर नियाज भी मानते है कि सैदपुर पुल को दो सर्किल में बांट देने की वजह से परेशानी हो रही है, जबकि एक के ही जिम्मे अगर पूरी सफाई व्यवस्था की जवाबदेही दी गई होती तो इस तरह की परेशानी नहीं आती।

पोस्टल पार्क एरिया में बढ़ी परेशानी

बॉर्डर की ही लड़ाई का नतीजा है कि बारिश होने पर एनसीसी और कंकड़बाग सर्किल के बीच पड़ने वाले पोस्टल पार्क एरिया में जलजमाव हो जाता है, क्योंकि एनसीसी की तरफ से पानी को जैसे-तैसे छोड़ दिया जाता है। इस एरिया से टाइम टू टाइम कचरा भी नहीं उठाया जाता।

निगम की भेंट चढ़ा पुलिस कॉलोनी व राजापुर पुल

सिर्फ वार्ड और सर्किल ही नहीं बल्कि निगम और पंचायत के पेंच में कई पॉश एरिया की हालत बत्तर बनी हुई है। पुलिस कॉलोनी वार्ड नंबर दस पटना नगर निगम और फुलवारी नगर परिषद के बीच फंसा हुआ है। पुलिस कॉलोनी के रहने वाले श्याम गुप्ता की माने तो सही तरीके से कचरा उठाव नहीं हो पाता है। जब दोनों जगह शिकायत की जाती है। कभी एक तरफ से कचरा उठ जाता है। मेन होल की सफाई हो जाती है। यहीं हाल राजापुर पुल एरिया से लेकर कुर्जी का भी है। पंचायत और नगर निगम की वजह से इस सड़क के किनारे चौबीसों घंटा कचरे का अंबार लगा रहता है। पूर्व मुखिया भाई दिनेश की मानें, तो जिला परिषद और निगम की वजह से कभी न तो सफाई होती है और न ही कचरा ही उठ पाता है।

बॉर्डर पर दिखती है जंग

- कंकड़बाग सर्किल एरिया में संजय नगर मेन रोड आता है। यह दो वार्ड के बीच है। दोनों वार्ड के सेनेटरी इंस्पेक्टर की वजह से मेन होल की सफाई नहीं होती है। इस वजह से वाटर लॉगिंग की समस्या बनी रहती है।

- बांकीपुर और पटना सिटी एरिया के बीच में शनिचरा पुल आता है। इसकी सफाई नहीं होने से पानी का फ्लो ठीक से नहीं हो पाता इस वजह से लगातार परेशानी बनी रहती है।

- पटना सिटी सर्किल के वार्ड नंबर भ्0-भ्क् के बीच दरगाह रोड एरिया है। यहां भी दो वार्ड की वजह से सफाई का काम हमेशा प्रभावित रहता है।

- बांकीपुर सर्किल एरिया के पृथ्वी राज चौराहा से बुद्ध मूर्ति के पास वार्ड नंबर फ्म्-फ्8 आता है। यहां बारिश में पूरा जलजमाव बना रहता है।

- एनसीसी सर्किल में पड़ने वाले पटेल नगर नाला के दोनों तरफ पड़ने वाले वार्ड की वजह से सफाई का काम पूरा नहीं हो पाता है। इस वजह से इस एरिया में भी जलजमाव बना रहता है।

- मीठापुर बस स्टैंड से लेकर पोस्टल पार्क एरिया दो सर्किल में पड़ता है। इस वजह से इस एरिया में नाला निर्माण और नाला उड़ाही का काम प्रभावित रहता है।

- पटना नगर निगम और नगर परिषद फुलवारी के बीच पुलिस कॉलोनी वार्ड नंबर दस आता है। इस वजह से यहां पर कचरा उठाव सहीं से नहीं हो पाता है और मेन होल की सफाई भी अब तक नहीं हो पाया है।

- पंचायत और नगर निगम की वजह से राजापुर पुल से कुर्जी एरिया आने की वजह से सफाई का काम नहीं हो पाता है और न ही नाला उड़ाही व मेन होल का काम ही हो पाता है।

हर जगह नाला उड़ाही और मेन होल व कैचपिट की सफाई हो रही है। चारों सर्किल से लेकर निगमकर्मी एक टीम वर्क के रूप में काम कर रहे हैं पटनाइट्स को अब कोई भी परेशानी नहीं होगी।

शीर्षत कपिल अशोक, निगम कमिश्नर