- एक ही दिन होगी इंटर की कंपार्टमेंट की परीक्षा

- 17-24 जुलाई तक हाईस्कूल की इंप्रूवमेंट

मेरठ -सीबीएसई की ओर से इसबार हाईस्कूल की इंप्रूवमेंट और इंटर की की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है। इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा एक ही दिन 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी। वहीं हाईस्कूल की इंप्रूवमेंट परीक्षा 17 जुलाई से शुरू होकर 24 जुलाई तक चलेगी। इंप्रूवमेंट परीक्षा सात दिनों तक चलेगी। दोनों ही परीक्षाएं सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होंगी।

परीक्षा केंद्र पर ही होगा प्रैक्टिकल

हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में प्रैक्टिकल में जो फेल हुए हैं, उनकी परीक्षा भी संबंधित थ्योरी परीक्षा केंद्र पर ही होगी। इंटर में जो छात्र प्रैक्टिकल में पास हैं और उस विषय की थ्योरी में फेल हैं तो उन्हें केवल थ्योरी परीक्षा में शामिल होना है। प्रैक्टिकल परीक्षा भी स्कूल के ही विषय शिक्षक लेंगे। इसके लिए बोर्ड की ओर से कोई परीक्षक नियुक्त नहीं किए जाएंगे। 10वीं कॉमर्स में अभ्यर्थी एलिमेंट्स ऑफ बिजनेस या एलिमेंट ऑफ बुक कीपिंग एंड एकाउंटेंसी या ई-टाइप राइटिंग इंग्लिश या ई-टाइप राइटिंग ¨हदी में चयन कर सकते हैं।

अगस्त में आएंगे रिजल्ट

इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम अगस्त में जारी किए जाएंगे। इंटर कंपार्टमेंट के रिजल्ट अगस्त के दूसरे सप्ताह में और 10वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के रिजल्ट अगस्त के तीसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

ये है डेटशीट

सीबीएसई 10वीं

17 जुलाई - सोशल साइंस

18 जुलाई - क्षेत्रीय भाषा

19 जुलाई - इंग्लिश

20 जुलाई - विज्ञान थ्योरी व प्रैक्टिकल

21 जुलाई - ¨हदी ए एवं बी

22 जुलाई - गणित व ¨हदुस्तानी वोकल

24 जुलाई - संस्कृत व अन्य

सीबीएसई इंटर

17 जुलाई - सभी विषय