पीसीएस प्री के 18 सवालों को लेकर है विवाद

आरओ-एआरओ व एपीओ रिजल्ट के लिए भी ठोंकी ताल

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) की परीक्षा के खिलाफ प्रतियोगी एक बार फिर ताल ठोंकते नजर आ रहे हैं। पीसीएस मेंस परीक्षा स्थगित करने समेत लंबित परीक्षा परिणाम घोषित करने की मांग को लेकर प्रतियोगियों ने वेडनसडे मार्निग आयोग कार्यालय का घेराव किया। जिसमें भारी संख्या में पहुंचे प्रतियोगियों ने आवाज बुलंद की। प्रतियोगियों का आक्रोश इस बात को लेकर रहा कि पीसीएस प्री परीक्षा का विवाद इलाहाबाद हाईकोर्ट में विचाराधीन है। बावजूद इसके आयोग कैसे मेंस की परीक्षा करवाने जा रहा है।

20 सितम्बर से होनी है परीक्षा

आयोग कार्यालय पर जमा प्रतियोगियों ने कहा कि पीसीएस 2016 प्री परीक्षा में छह प्रश्नों को डिलीट किया गया। इसके अलावा दो प्रश्नों का उत्तर दो दो रखा गया। जबकि चार सवालों के उत्तर संशोधित आंसर की में बदले गए। इसके अलावा कुल 18 प्रश्नों को लेकर अभी भी विवाद कायम है। इससे पूरी परीक्षा की शूचिता पर सवालिया निशान लग गया है। यह प्रकरण इलाहाबाद हाईकोर्ट में विचाराधीन है। कोर्ट ने आयोग से विवादित सवालों पर एक्सपर्ट कमेटी का गठन करने को कहा है। चूंकि यह मसला कोर्ट में हैं। बावजूद इसके आयोग 20 सितम्बर से पीसीएस मेंस की परीक्षा करवाने जा रहा है।

कोर्ट के रुख पर नहीं गंभीर

प्रतियोगी छात्रों ने प्रदर्शन के दौरान कहा कि चूंकि आयोग एक संवैधानिक संस्था है और यहां सरकार समर्थित कद्दावर लोग पदस्थ हैं। ऐसे में आयोग कोर्ट के रुख को भी गंभीरता से नहीं ले रहा। छात्रों ने पीसीएस मेंस की परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। इसके अलावा समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी का परिणाम तत्काल घोषित करने के लिए भी आवाज उठाई। छात्रों ने कहा कि इसकी मेंस परीक्षा हुए एक वर्ष से ज्यादा समय बीत चुका है। टाईप टेस्ट हुए दो माह से ज्यादा हो गए फिर भी रिजल्ट पेंडिंग है। वहीं सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा जो 27 एवं 28 दिसम्बर 2015 को हुई थी। इसका रिजल्ट न आने से भी छात्र बौखलाए हुए हैं।

72 घंटे में लेना होगा निर्णय

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति की अगुवाई में पहुंचे छात्रों ने आयोग को 72 घंटे का समय दिया है। इस समयावधि में पीसीएस मेंस पर निर्णय लेने के अलावा पेंडिंग परिणाम आउट करने की मांग रखी गई है। ऐसा न होने पर सड़क पर उतरकर आन्दोलन की भी धमकी दी गई है। समिति ने थर्सडे शाम इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ भवन पर आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए मीटिंग भी बुलाई है। प्रदर्शन में अवनीश पांडेय, शान्तनु राय, अजय चौधरी, नवीन कुमार, नीरज चौधरी, अविनाश सिंह, मारुती नंदन, दिलीप कुमार, अनिल कुमार, अखिलेश चन्द्र यादव, राम विजय पाल आदि शामिल रहे।