एसएसपी को भेजने से पहले थाना स्तर से होती थी जांच

पहले पीडि़तों को 10-15 दिन का करना होता था इंतजार

आगरा। अब तक धोखाधड़ी के मामलों में पीडि़तों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मुकदमा पंजीकृत होता था। जांच रिपोर्ट के लिए भी काफी इंतजार करना होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जांच रिपोर्ट पहले ही पेश की जाएगी जिसके बाद तुरंत मुकदमा पंजीकृत होगा।

सीधे थाने से जाएगी रिपोर्ट

एसएसपी अमित पाठक ने पीडि़तों की परेशानी को समझते हुए अब धोखाधड़ी के मामलों में पहले ही थाने से जांच के निर्देश दिए हैं। अब जैसे ही शिकायत थाने पर आएगी तो थाना प्रभारी पहले ही मामले की जांच करेंगे और रिपोर्ट एसएसपी के सामने जाएगी इसके बाद आदेश पर मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा।

जांच का समय भी हुआ कम

जब शिकायत एसएसपी कार्यालय से थाने आती थी तो जाने में पंद्रह दिन लगते थे लेकिन अब सीधे रिपोर्ट जाने में एक सप्ताह का समय हो गया है। समय कम होने से पीडि़तों को भी राहत मिली है। एसएसपी के मुताबिक लोगों की सहूलियत को ध्यान में रख कर ये काम किया गया है। रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजना थाना इंचार्ज की जिम्मेदारी है।

एसएसपी देखते थे मामले को

अभी तक जितनी भी धोखाधड़ी के मामले आते थे, उसमें सीधे थाने में मुकदमा पंजीकृत नहीं होता था। थाने से शिकायतकर्ता को एसएसपी कार्यालय भेजा जाता था यहां से एसएसपी थाने को जांच के लिए मार्क करते थे। इसके बाद थाने से जांच रिपोर्ट बन कर जाती थी। एसएसपी रिपोर्ट को देख कर अग्रिम कार्रवाई के निर्देश देते थे। जांच रिपोर्ट तैयार होने में पीडि़त को 10 से 15 दिन का इंतजार करना पड़ता था।

वर्जन

धोखाधड़ी के मामलों में अब सीधे थाने की जिम्मेदारी है कि जल्द जांच कर रिपोर्ट दें जिससे आगे की कार्रवाई भी जल्दी की जा सके।

अमित पाठक, एसएसपी