ज्वाइंट कमिश्नर के कार्यालय में मंडे सुबह लगी आग, बच गई महत्वपूर्ण फाइलें

सफाई कर्मचारियों की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने पाया काबू

ALLAHABAD: सिविल लाइंस स्थित आयकर भवन में सोमवार को ज्वाइंट कमिश्नर वीरेंद्र कुमार श्योरान के ऑफिस में आग लग गई। इससे ऑफिस में रखे कम्प्यूटर के साथ मेज पर रखी फाइलें जलकर राख हो गई। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

ऑफिस से निकलता दिखा धुंआ

संडे की छुट्टी के बाद मंडे सुबह आयकर भवन में सुबह करीब नौ बजे कर्मचारी कार्यालयों की सफाई कर रहे थे। इसी बीच एक कर्मचारी ने फ‌र्स्ट फ्लोर पर इनकम टैक्स कमिश्नर कार्यालय के बगल में स्थित ज्वाइंट कमिश्नर वीरेंद्र कुमार श्योरान के ऑफिस से धुंआ निकलता देखा। उसने शोर मचाया तो कई कर्मचारी जुट गए, फिर कमरा खोला गया तो अंदर रखे कंप्यूटर में आग लगी थी। टेबल-कुर्सी से भी आग की तेज लपटें उठ रही थीं।

फायर ब्रिगेड ने बुझाई आग

तत्काल कर्मचारियों ने फायर ब्रिगेड को कॉल की। दस मिनट में फायर ब्रिगेड की टीम आयकर भवन पहुंची और आग बुझाने में लग गई। दस मिनट के अंदर ही आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन तब तक कंप्यूटर के साथ कई फाइलें और अंदर रखा फर्नीचर सबकुछ जलकर राख हो गया था।

महत्वपूर्ण फाइलें सुरक्षित

ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि शार्ट सर्किट से आग लगी है। मेज पर रखी कुछ फाइलें जली हैं, लेकिन उनमें कोई महत्वपूर्ण फाइल नहीं थी। कम्प्यूटर जलने से महत्वपूर्ण डाटा का नुकसान हुआ है या नहीं यह जांच के बाद पता चलेगा। ज्यादातर फाइलें हार्ड पेपर में रहती हैं, जो स्ट्रांग रूम में सेव हैं। सॉफ्ट कॉपी अदर कम्प्यूटर में भी सेव रहते हैं।

तो होता अधिक नुकसान

संयोग अच्छा था कि जब आग लगी तो ऑफिस में कर्मचारी मौजूद थे। यदि संडे की रात में आग लगी होती तो हादसा बड़ा हो सकता था। आयकर भवन का अन्य हिस्सा भी चपेट में आ सकता था।