- बीआरडी मेडिकल कॉलेज के रूम्स में नहीं मिलतीं सुविधाएं

- जर्जर है 32 रूम्स वाला प्राइवेट वार्ड, नहीं होती कहीं भी सुनवाई

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज पर लगातार शासन की नजर होने के बाद भी यहां तमाम समस्याएं हैं। वार्ड के रूम्स का बीआरडी चार्ज तो करता है लेकिन इनमें कोई सुविधा नहीं मिलती। सोमवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने यहां का रिएलिटी चेक किया तो तमाम खामियां सामने आई। रूम्स जर्जर हैं। खिड़कियां टूटी हैं। नल खराब हैं और बेड के गद्दे फटे हुए हैं। तीमारदारों की शिकायत के बाद भी बीआरडी प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता।

500 रुपए तक चार्ज

मेडिकल कॉलेज प्रशासन सामान्य कमरे का 102 तो वीवीआईपी कमरे का 500 रुपए पर डे चार्ज करता है लेकिन कमरों में सुविधाएं तो छोडि़ए छत व दीवार तक सही नहीं है। जर्जर कमरों में किसी तरह मरीज और उनके तीमारदार दिन काटते हैं। शिकायत करने पर बीआरडी के जिम्मेदार बजट का रोना रो देते हैं।

27 नंबर कमरा दयनीय

मेडिकल कॉलेज के प्राइवेट वार्ड में कुल 32 कमरे हैं। रिपोर्टर वार्ड के गलियारे में पहुंचा। यहां से कमरों में पहुंचने पर जब दीवारों पर नजर गई तो जगह- जगह प्लास्टर टूटे मिले। वहीं कई कमरों की खिड़कियां भी टूटी दिखीं। इनमें 27 नंबर कमरे की दशा सबसे अधिक दयनीय दिखी। कोने में कूड़े का ढेर लगा था। फर्श पर फटा गद्दा फेंका था। इसके बाद रिपोर्टर ने बाथरूम की स्थिति जाननी चाही। यहां भी कुछ ऐसे ही हालात मिले। टूटी फर्श और गायब टोटियां बदहाली बता रही थीं।

जान न ले ले तार

प्राइवेट वार्ड में प्रवेश करने के साथ ही पास में बिजली के खुले तार हैं। यहां से रोजाना सैकड़ों लोग गुजरते हैं। डर रहता है कि कहीं ये खुले तार किसी के लिए जानलेवा ना साबित हो जाएं।

झाडि़यों की सफाई तक नहीं

वार्ड के आस-पास झाडि़यां उग आई हैं। जिसकी कटाई सालों से नहीं हो रही है। दो रोज पहले स्टाफ रूम में सांप निकल गया था। यह देखकर ड्यूटी पर स्टाफ नर्स चिल्लाने लगीं। मौके पर पहुंचे लोगों ने किसी तरह सांप को भगाया तब जाकर सभी ने राहत की सांस ली।

---------------

कॉलिंग

कई बार इसकी सूचना जिम्मेदारों को दी गई लेकिन कोई ध्यान नहीं देता है। यहां सुविधाएं कुछ नहीं और पैसे लिए जाते हैं।

उत्तम गुप्ता, इस्माइलपुर

खराब व्यवस्था की शिकायत करने पर अधिकारी डांटकर भगा देते हैं। चार से पांच कमरों में तो कुर्सियां व बेड तक पूरी तरह खराब हो चुके हैं।

अनूप कुमार यादव, कौड़ीराम

---------

चार्ज

सामान्य शुल्क - 100 रुपये प्रतिदिन

एसी वार्ड शुल्क- 500 रुपये प्रतिदिन

--------

प्राइवेट वार्ड की मरम्मत के लिए नए सिरे से प्रपोजल तैयार किया जा रहा है। जल्द ही शासन को प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। बजट आने के बाद मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जहां तक झाडि़यों की कटाई का प्रकरण है उसके लिए जिम्मेदारों को पहले ही निर्देश दे दिया है।

- डॉ। पीके सिंह,

प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज