RANCHI : एक जनवरी से डीबीटीएल स्कीम शुरू हो चुकी है, पर इस सेवा को लेकर कंज्यूमर्स का कंफ्यूजन बना हुआ है। साल में कितने सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलेंगे? सब्सिडी के सिलेंडर के लिए कितने रूपए देने होंगे? सब्सिडी का पैसा बैंक अकाउंट में कब तक आएगा? ये तमाम सवाल हैं, जिसे जानने के लिए कंज्यूमर्स जहां गैस एजेंसी का चक्कर लगा रहे हैं, वहीं एजेंसीवाले इस वजह से परेशान हैं कि डीबीटीएल का लिंग सही से कनेक्ट नहीं हो रहा है। वैसे तो कंज्यूमर्स की सहूलियत के लिए इस स्कीम को लागू किया गया है, पर पिछले चार दिनों से यह स्कीम कंज्यूमर्स के लिए सिर दर्द बना हुआ है। अब देखने वाली बात होगी कि डीबीटीएल का कंफ्यूजन कब दूर होता है।

चरमराई एलपीजी की सप्लाई

डीबीटीएल स्कीम लागू होने के बाद शहर में एलपीजी की सप्लाई चरमरा गई है। लिंक फेल व सर्वर डाउन होने की वजह से यह स्कीम सही से काम नहीं कर रही है। साल के पहले दिन जिन्होंने सब्सिडी वाले गैस की डिलीवरी ली, उनके बैंक अकाउंट में सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं हो सका। इसकी वजह नए साल के पहले दिन बैंकों में स्टाफ्स की कम उपस्थिति रही। वैसे, डीबीटीएल सर्विस के रजिस्ट्रेशन के लिए समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है।

तीन महीने बढ़ी समय सीमा

डीबीटीएल को लेकर जिन कंज्यूमर्स ने अपने यूआईडी का बैंक से लिंक नहीं करवाया है, उनके लिए फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। वे मार्च तक एलपीजी पर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। दूसरी तरफ, जिनके यूआईडी का लिंकअप बैंक अकाउंट से हो चुका है, उन्हें साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलेंगे। ऐसे में वैसे कंज्यूमर्स, जिन्होंने जनवरी में गैस की बुकिंग कराई है, उनके बैंक अकाउंट में एक सप्ताह के अंदर सब्सिडी की राशि आ जाएगी।

डीबीटीेएल स्कीम को जानें

- यह है डीबीटीएल-डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर फॉल एलपीजी यानी डीबीटीएल के तहत अब एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी के पैसे कैश नहीं मिलकर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगा।

2- आधार कार्ड है जरूरी- डीबीटीएल स्कीम का फायदा वैसे कंज्यूमर्स को मिलेगा, जिनके यूआईडी का लिंक बैंक अकाउंट से जुड़ा होगा।

3- जारी किए गए हैं चार फॉर्म- एलपीजी पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए चार फॉर्म जारी किए गए हैं। कंज्यूमर्स को ये सभी फॉर्म भरकर सबमिट करना जरूरी है।

4 -यहां मिलेंगे फॉर्म- गैस एजेंसी अथवा कंपनी की वेबसाइट से फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है।

4 -यहां जमा करने होंगे फॉर्म - जिनके पास यूआई है, उन्हें एक फॉर्म बैंक में और दो संबंधित गैस एजेंसी में जमा करने होंगे। बैंक में फॉर्म के साथ यूआईडी की जेरॉक्स कॉपी भी देनी होगी, जबकि गैस एजेंसी में ब्ल्यू बुक या कैश मेमो की कॉपी, यूआईडी में दिए अड्रेस के अलावां 17 अंकों का एलपीजी आईडी भी अटैच करना है।

डीबीटीएल भरें, बैंक खाता भी खुल जाएगा

अगर आपने डीबीटीएल फॉर्म नहीं सबमिट किया है तो ज्यादा चिंता की बात नहीं है। गैस एजेंसी में डीबीटीएल फॉर्म जमा करने के बैंक में खाता भी खोला जाएगा। बैंकों को कहा गया है कि वे गैस एजेंसी में अपने स्टाफ को प्रतिनियुक्त करें, ताकि जिनका बैंक अकाउंट नहीं है, उनका अकाउंट खोला जा सके। इसके लिए कंज्यूमर्स को अपनी पासपोर्ट साइज तीन फोटो के साथ आईडी व अड्रेस प्रूफ भी जमा करना होगा। रांची में यह सुविधा एक सप्ताह बाद शुरू हो जाएगी।

अगर यूआईडी नहीं है तो क्या करें?

अगर किसी कंज्यूमर के पास यूआईडी नहीं है तो उन्हें टेंशन लेने की ज्यादा जरूरत नहीं है। वे बैंक अकाउंट में डीबीटीएल से संबंधित तीन फॉर्म को जमा करें। फॉर्म के साथ ब्ल्यू बुक की कॉपी भी सबमिट करनी होगी। इतना ही नहीं, जो कंज्यूमर बैंक नहीं जा सकते हैं, वे चारों फॉर्म को भरकर गैस एजेंसी में जमा कर सकते हैं। फॉर्म के साथ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, कैंसिल किया हुआ चेक और 17 अंकों का एलपीजी आईडी देना होगा।

17 अंकों वाले एलपीजी आईडी को ऐसे प्राप्त करें

कंज्यूमर्स को 17 अंकों वाला एलपीजी आईडी एसएमएस के माध्यम से बताया जा रहा है। इसके अलावा गैस एजेंसी से भी इसकी जानकारी ली जा सकती है। एजेंसी की वेबसाइट पर भी यह नंबर अवेलेबल है। इसके लिए आपको अपने एजेंसी का नंबर और कंज्यूमर नंबर वेबसाइट पर डालना होगा, तभी आपको 17 अंकों वाला एलपीजी आईडी अलॉट हो पाएगा।

इंटरनेट बैंकिंग का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं। आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अथवा पंजाब नैशनल बैंक में है तो अपने यूआईडी नंबर को इंटरनेट के माध्यम से बैंक से लिंक करा सकत हैं। इंटरनेट पर बैंक अकाउंट खोलने पर बायीं ओर लिंक योर आधार नंबर और लिंक योर एलपीजी कंज्यूमर आईडी को क्लिक करने पर आधार नंबर को दो बार डालने को कहा जाएगा। इसे सबमिट करने पर वन टाइम पासवर्ड मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिलेगा। इसके बाद एलपीजी कंज्यूमर आईडी को डालने को कहा जाएगा। इसको सबमिट करने पर आपके यूआईडी का लिंकअप बैंक अकाउंट से हो जाएगा।