-कांग्रेस में विधानसभावार मिली है जिम्मेदारी, पार्षद पद पर जीत से तय होगा टिकट

-पार्टी के दो नेताओं में हो रहा अघोषित कॉम्प्टीशन, लगा रहे जोर

VARANASI

नगर निगम का चुनाव कांग्रेस नेताओं के लिए लिटमस टेस्ट से कम नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में मेयर से लेकर पार्षद पद पार्टी की प्रतिष्ठा से जुड़ चुका है। यहां पर मिली जीत जहां एक ओर कांग्रेस के लिए संजीवनी का काम करेगी तो वहीं यहां के दो दिग्गजों के लिए लोकसभा का टिकट दिलाने में अहम भूमिका निभाएगी। सोर्सेज से मिल रही सूचना के अनुसार यहां पर हो रहा निकाय चुनाव कांग्रेस के कई वरिष्ठ पदाधिकारियों व पूर्व प्रतिनिधियों के लिए लिटमस टेस्ट से कम नहीं है। यही वजह है कि स्थानीय संगठन ने दिग्गजों को अपनी ताकत दिखाने के लिए विधानसभा वाइज जिम्मेदारी सौंपी है।

इनकी होगी परीक्षा

शहर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र जहां पूर्व सांसद व प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ। राजेश मिश्र तो शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी पूर्व विधायक अजय राय को दी गई है। इसी प्रकार अभी तक कैंट विधानसभा क्षेत्र में मजबूती से लड़ने वाले अनिल श्रीवास्तव को कैंट विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है। बताया जा रहा है कि दिग्गजों को विधानसभा क्षेत्र में अधिकतम सीटों पर जीत हासिल करने का निर्देश शीर्ष नेतृत्व की ओर से दिया गया है। समझा जा रहा है कि जिस दिग्गज ने अधिक सीटों पर जीत दिलाई और मेयर पद के लिए अधिक वोट को पक्ष में किया, उसी को आगामी लोकसभा चुनाव में सांसद का टिकट दिया जाएगा। हालांकि स्थानीय स्तर पर वरिष्ठ नेता इसे सिरे से खारिज कर रहे हैं। कांग्रेस के मंडल प्रवक्ता शैलेंद्र सिंह का साफ कहना है कि इस समय कांग्रेस कमेटी का पूरा फोकस नगर निकाय चुनाव पर है। आगे के चुनाव के लिए बाद में देखा जाएगा।

पूर्व सांसद ने बनाई संचालन समिति

कांग्रेस ने निगम चुनाव के लिए शहर में विधानसभावार संचालन समिति का गठन किया है। इस क्रम में पूर्व सांसद डॉ। राजेश मिश्र ने बुधवार को शहर उत्तरी विधानसभा की संचालन समिति की घोषणा की। समिति में एसएम सुल्तान, राबिया कलाम, जनाब सलमान बशर, विजय शंकर पांडेय, राधेश्याम सिंह, गोविंद लाल मेहरा, विनय शंकर राय, श्वेता राय, अजय सिंह शिवजी, कपूरचंद साह, वीसी राय, हरिशंकर सिंह एडवोकेट, प्रमोद सोनकर, रवि जायसवाल, पंकज चौबे, हाजी बरकतुल्लाह अंसारी, सत्तन पांडेय, शाहबुद्दीन लोदी, जफरुल्लाह जफर, पियूष अवस्थी, हाजी रईस अहमद, हाजी जलीम अहमद अंसारी, फसाहत हुसैन बाबू, मनीष चौबे, काजी मोहम्मद शाहिद, आशीष पाठक, आशीष केसरी, हसन मेंहदी कब्बन, साहिर सलीम, शौकत पप्पू, हाफिज मेराज, इस्लाम भारती, वहीदुर्रहमान, हाजी गुलाम, अबुलवफा, नेसार अहमद, हफिजु रहमान, अरुण मिश्रा, अरविंद सिंह, सैयद सागर मेंहदी, जितेन्द्र सेठ, अजय कृष्ण दुबे, प्रमोद श्रीवास्तव शामिल किए गए हैं।