JAMSHEDPUR: एबीएम कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है। क्लासरूम्स की संख्या कम होने की वजह से उनकी क्लासेस सस्पेंड नहीं होंगी। साथ ही कॉलेज में लाइब्रेरी भी होगी। कॉलेज द्वारा भेजे गए प्रपोजल को यूनिवर्सिटी द्वारा अप्रूव कर एचआरडी भेज दिया गया है। प्रपोजल 2 करोड़ 80 लाख है। कॉलेज में कॉमर्स बिल्डिंग, एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग के ऊपर लाइब्रेरी और क्लासरूम्स बनने हैं। एचआरडी से ओके होते ही काम टेंडर कर काम स्टार्ट कर दिया जाएगा।

कॉमर्स बिल्डिंग की है बहुत जरूरत

एबीएम कॉलेज में कॉमर्स की अलग बिल्डिंग की काफी जरूरत है। कॉलेज में कुल 6 हजार स्टूडेंट्स में लगभग 50 परसेंट कॉमर्स के स्टूडेंट्स हैं। स्टूडेंट्स की संख्या को देखते हुए ही अलग से कॉमर्स बिल्डिंग का प्रपोजल भेजा गया है। इसके अलावा भी दूसरे कोर्सेज के स्टूडेंट्स के लिए भी 3-4 क्लासरूम्स बनाए जाएंगे। लाइब्रेरी की डिमांड बहुत पहले से स्टूडेंट्स कर रहे थे।

छह हजार स्टूडेंट्स में हैं सिर्फ 1 क्लासरूम्स

गोलमुरी स्थित एबीएम कॉलेज में करीब छह हजार स्टूडेंट्स इन्रॉल्ड हैं। इनमें यूजी और पीजी के 35 सौ और इंटरमीडिएट के लगभग 25 सौ स्टूडेंट्स शामिल हैं। इतने स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए सिर्फ 11 क्लासरूम्स ही कॉलेज में अवेलबल हैं। क्लासरूम्स कम होने की वजह से एनएसएस को दिए गए एक रूम को भी स्टूडेंट्स के पढ़ाने में यूज किया जाता है।

For your information

- एबीएम कॉलेज में इंटर से लेकर पीजी तक की पढ़ाई होती है।

- ग्रेजुएशन में साइंस छोड़ सभी लगभग सभी सब्जेक्ट्स में ऑनर्स और जेनरल कोर्स की पढ़ाई इस कॉलेज में होती है।

- पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री और कॉमर्स में पीजी की भी पढ़ाई होती है

- इंटरमीडिएट में आ‌र्ट्स और कॉमर्स की पढ़ाई कॉलेज में होती है।

- क्लासरूम्स कम होने की वजह से इंटरमीडिएट की क्लासेस सुबह 7 से क्0 बजे तक होती हैं।

- ग्रेजुएशन और पीजी के आ‌र्ट्स सब्जेक्ट्स की क्लासेस सुबह क्0 बजे से दोपहर दो बजे तक होती हैं

- इंटर से पीजी तक कॉमर्स की क्लासेस दोपहर दो बजे से शाम सात बजे तक कंडक्ट कराई जाती हैं।

कॉलेज में इंटरमीडिएट से पीजी तक इन्रॉल्ड स्टूडेंट्स की संख्या करीब छह हजार है। क्लासरूम्स कम होने की वजह से तीन शिफ्ट में क्लासेस कंडक्ट करानी पड़ती हैं। कॉलेज में सुबह 7 बजे से शाम के 7 बजे तक क्लासेस कंडक्ट होती हैं। कॉमर्स बिल्डिंग और कुछ एक्स्ट्रा क्लासरूम्स बन जाएंगे, तो प्रॉब्लम काफी हद तक कम हो जाएंगी।

- डॉ एसबी तिवारी, प्रिंसिपल, एबीएम कॉलेज

एबीएम कॉलेज में क्लासरूम्स, कॉमर्स बिल्डिंग और लाइब्रेरी के लिए ख् करोड़ 80 लाख का प्रपोजल यूनिवर्सिटी से मंजूरी के बाद एचआरडी भेज दिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही एचआरडी से मंजूरी मिल जाएगी। कॉलेज को क्लारूम्स की बहुत जरूरत है।

- डॉ एससी महतो, सीसीडीसी केयू