- 1200 बिजली मीटर में से 230 में मिले शंट

- नहीं पकड़ पाते हैं रीडिंग करने वाले कर्मचारी भी

- लैब में मीटर जांच के दौरान सामने आ रहा मामला

BAREILLY: बिजली मीटर में मिल रहे शंट ने बिजली विभाग को सकते में ला दिया है। कंज्यूमर्स मीटर में शंट लगाकर विभाग का गणित बिगाड़ रहे हैं। इसी कारण विभाग राजस्व वसूली में में काफी पीछे चल रहा है। मीटर में शंट पाए जाने के मामले घनी आबादी वाले क्षेत्र के साथ-साथ पॉश एरिया में भी मिल रहे हैं। शंट के मामले रीडिंग करने वाले कर्मचारी भी नहीं पकड़ पाते हैं।

ख्फ्0 मीटर में पाए गए शंट

जून से अभी तक करीब क्ख्00 घरों से बिजली मीटर उतारे गए हैं। इनमें से ख्फ्0 मीटर में शंट पाए गए हैं। मीटर में शंट लगाकर बिजली चोरी की जा रही थी। मीटर उतारे और लैब में जांच का काम अभी चल रहा है।

ब्0 फीसदी पीछे है विभाग

शंट के माध्यम से विभाग के राजस्व में सेंध लगाने का यह फंडा इन दिनों काफी बढ़ गया है। विभाग के अधिकारियों को राजस्व को लेकर आए दिन आला अधिकारियों की फटकार सुननी पड़ रही है। पॉवर कॉरपोरेशन, विभाग को हर महीने करीब ख्भ् करोड़ रुपए का टारगेट दे रहा है। लेकिन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी हर बार म्0 फीसदी ही टारगेट पूरा कर पा रहे हैं। इस काम के लिए एक चीफ, एक एसई, फ् एक्सईएन, म् एसडीओ और क्7 जूनियर इंजीनियर दिन रात एक किए हुए हैं।

मीटर की जांच में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। सबके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मीटर में इस तरह की होने वाली छेड़छाड़ से विभाग को बहुत नुकसान हो रहा है।

आरएन सिंह, एक्सईएन, मीटर टेस्ट डिविजन