शिक्षा

- राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के फैसले से छात्रों को सुविधा

- स्टूडेंट्स को मिलेगा एप से एजुकेशन का लाभ

Meerut। यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में एडमिशन के साथ ही पूरी पढ़ाई अब मोबाइल फोन पर की जा सकती है। दरअसल, विवि ने एक मोबाइल एप लांच किया है। गौरतलब है कि यूपीआरटीओयू एक मात्र संस्थान है। जिसमें मोबाइल एप लांच करके एडमिशन के साथ ही पाठ्य सामग्री भी ऑनलाइन की है।

आसानी से करें डाउनलोड

यूनिवर्सिटी के इस स्टडी मटीरियल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.यह जानकारी यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। एसपी दुबे ने दी है। उन्होंने बताया कि इस समय यूपीआरटीओयू के दस क्षेत्रीय केंद्रों के अंतर्गत कुल मिलाकर 685 स्टडी सेंटर हैं। इन सेंटर्स पर हर सेमेस्टर में 60 से 70 हजार परीक्षार्थी शामिल होते हैं। यूनिवर्सिटी में कुल इनरोल स्टूडेंट की संख्या इस समय पांच लाख से ज्यादा है। यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट को उनके पते पर हिंदी व इंग्लिश में स्टडी मटीरियल देती है। लेकिन अब पूरी पाठ्य सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध है। हाल ही में विवि ने अपना मोबाइल एप लांच किया है। इस एप में 94 पाठयक्रमों की पढ़ाई की जा सकती है।

जल्द शुरु होंगे एनीमेशन व योगा

यूपीआरटीओयू जल्द ही योगा व एनीमेशन के कोर्स शुरु करेगा। वीसी ने बताया कि पिछले एक साल में पाठयक्रमों की संख्या 80 से बढ़कर 94 हो गई है। अगले सत्र में विवि में योगा, एनीमेशन के कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठयक्रम शुरु किए जाएंगे। कॉमनवेल्थ एजुकेशन मीडिया सेंटर फॉर एशिया के सहयोग से विवि डिप्लेामा इन वेब टेक्नोलॉजी सर्टिफिकेट इन एडमिनिस्ट्रेशन, वेबसाइट डिजाइनिंग, स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट जैसे पाठयक्रमों का स्टडी मैटेरियल तैयार कर रहा है। स्टडी मटीरियल तैयार होते ही विवि इनकी पढ़ाई शुरु कर देगा।

स्टूडेंट्स को मोबाइल एप से पढ़ाई करने का मौका मिलेगा, ये बहुत ही अच्छा प्रयास है। इससे स्टूडेंट्स मोबाइल का उपयोग अपनी स्टडी में कर सकेंगे। इससे उनकी नॉलेज बढ़ेगी।

डॉ। शिवाली अग्रवाल, कोर्डिनेटर, राजर्षि टंडन स्टडी सेंटर इस्माईल कॉलेज, मेरठ