-चारधाम में मौसम के मिजाज पर आंशिक ब्रेक

-हल्की बारिश के बीच दिखी धूप की झलक

-बद्रीनाथ यात्रा के आज से खुलने की उम्मीद

-बद्रीनाथ में जारी है मलबा हटाने का काम

DEHRADUN : लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ, बद्रीनाथ और हेमकुंड यात्रा पर फिलहाल रोक जारी है, लेकिन मंडे को गंगोत्री व यमुनोत्री की यात्रा का लैंड स्लाइडिंग के कारण बंद होना व खुलना जारी रहा। स्थानीय प्रशासन के मुताबिक केदारनाथ यात्रा मार्ग में रुके हुए सभी यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। यात्रा मार्ग पर कोई यात्री रुका हुआ नहीं है, लेकिन मंडे को चारधामों में बिगड़ रहे मौसम के मिजाज में फर्क देखा गया। रिमझिम बारिश के बीच आमतौर पर मौसम खुला रहा। चमोली पुलिस प्रशासन के मुताबिक मलबा आने से बाधित लामबगड़ और बैनाकुली पर कार्य जारी है। मौसम सही रहा तो ट्यूजडे तक बद्रीनाथ व हेमकुंड यात्रा सुचारू भी की जा सकती है। जबकि केदारनाथ में सोनप्रयाग पुल का निर्माण जारी है। एक दो दिनों में पुल बनकर तैयार हो जाएगा और पैदल मार्ग में भी आया मलबा हटा ि1दया जाएगा।

केदारनाथ में कोई यात्री नहीं

पिछले पांच-छह दिनों से चारधामों में हो रही लगातार बारिश से चारधाम यात्रा पर खासा फर्क पड़ा है। कई चरणों में चारधाम यात्रा को रोकना पड़ा है। फिलहाल ख्फ् जुलाई तक केदारनाथ व ख्क् जुलाई तक बद्रीनाथ, हेमकुंड यात्रा रोकी गई, लेकिन मंडे को मौसम में आए सुधार के बीच उम्मीद की जा रही है कि अब यात्रा मार्गो पर मलबा हटाने के काम में तेजी आ सकेगी। रुद्रप्रयाग एडीएम के अनुसार मंडे को मौसम में सुधार देखने को मिला। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर अब कोई भी यात्री रुका नहीं है। फिलवक्त ख्फ् तारीख तक यात्रा रोकी गई है, लेकिन इस बीच सोनप्रयाग का पुल व केदारनाथ पैदल मार्ग में आए मलबे को भी हटाया जा सकेगा, जिसके बाद यात्रा सुचारू हो जाने की उम्मीद है।

आज से मार्ग खुलने की संभावना

एसपी चमोली एसके मीणा के अनुसार बद्रीनाथ नेशनल हाइवे पर लामबगड़ व बैनाकुली में मलबा हटाने व सड़क निर्माण का कार्य जारी है। ट्यूजडे तक यात्रा सुचारू करने की कोशिशें जारी हैं। बद्रीनाथ में ख्क् यात्रियों को उनकी इच्छा के मुताबिक रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के साथ घरों के लिए रवाना किया गया। हालांकि, बद्रीनाथ, हेमकुंड की यात्रा ख्क् जुलाई तक रोकी गई है, लेकिन यात्रा मार्ग ठीक हो जाएं तो यात्रा ट्यूजडे से ही शुरू करने के बात प्रशासन के जरिए कहीं गई है। मंडे को गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा सुचारू रही। गंगोत्री हाईवे पर एकाध स्थान पर मलबा आने से यात्रा खुलती व बंद होती रही, लेकिन मंडे को गंगोत्री में 700 और यमुनोत्री में फ्फ् कांवडि़ये पहुंचे। कुल मिलाकर चारों धामों में हल्की बारिश के बीच धूप की लुका-छिपी भी जारी रही।