इलाहाबाद में सड़कों का गड्ढा मुक्ति का आदेश ध्वस्त होने की कगार पर

ALLAHABAD: सीएम योगी आदित्य नाथ की 15 जून तक सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का सपना ध्वस्त होने की ओर बढ़ चला है। 600 सड़कों दुरुस्त कराने का प्रस्ताव तैयार हुआ और ठेकेदारों से टेंडर मांगे गए। बुधवार टेंडर भरने का अंतिम दिन था और बमुश्किल 20 फीसदी कामों के लिए भी टेंडर हुआ। पीडब्लूडी के अधिकारी कहते हैं कि काम प्रभावित नहीं होगा लेकिन आलमोस्ट टेंडर का बहिष्कार करने वाले ठेकेदारों ने जो तर्क गिनाए उससे काम समय में पूरा हो पाना मुश्किल दिखा।

नही पड़े 80 फीसदी कामों के टेंडर

सीएम ने पूरे प्रदेश की सड़कों को 15 जून तक गड्ढा मुक्त करने का आदेश दिया है। उनके इस आदेश को देखते हुए पीडब्ल्यूडी द्वारा आनन-फानन में जिले की छह सौ सड़कों की मरम्मत और रिनीवल के टेंडर निकाले गए हैं। इनमें से कई टेंडर की बुधवार को लास्ट डेट थी। बावजूद इसके ठेकेदारों ने टेंडर भरने में कोई दिलचस्पी नही दिखाई। शाम तक बमुश्किल बीस फीसदी कामों के ही टेंडर भरे गए और बाकी अस्सी फीसदी कामों का ठेकेदारों ने बहिष्कार कर दिया। उनकी मानें तो इस काम की समय सीमा कम है, साथ ही रेट कम होना सबसे बड़ा मुद्दा है। इतने पैसों में सड़कों की मरम्मत होना मुश्किल है।

अंडर लोडिंग से लग जाएगा चूना

ठेकेदारों का कहना था कि पहले एक ट्रक में 11 सौ फीट गिट्टी आती थी। अब इसकी मात्रा घटकर चार सौ फीट हो गई है। ऐसे में एक की जगह तीन ट्रक माल मंगाना होगा। जिससे नुकसान अधिक होगा। ऐसे में रेट का रिवीजन किया जाना चाहिए। ऐसा नही हुआ तो ठेकेदार इस काम में हाथ नही लगाएंगे। बता दें कि पीडब्ल्यूडी के कुल छह डिवीजन में से चार डिवीजन ने छह सौ सड़कों की मरम्मत और रिनीवल का काम निकाला है। जिसे हर हाल में 15 जून तक पूरा किया जाना है। इनमें से कई सड़कों की हालत इतनी खराब है इन्हें दोबारा बनाना पड़ेगा। लेकिन, रेट काफी कम होने से ठेकेदारों ने काम लेने से हाथ खड़े कर दिए हैं।

अब बढ़ानी पड़ेगी डेट

बुधवार को कई कामों के टेंडर की अंतिम डेट थी, लेकिन इनका टेंडर नही हुआ। राजेश सिंह चौहान, राकेश कुमार, आनंद सिंह, हौसला मिश्रा, आरके पांडेय, संजय सिंह आदि ठेकेदारों ने कहा कि हमारी मांगों को लेकर अधिकारी किसी नतीजे पर नही पहुचे हैं। उम्मीद है कि टेंडर डालने की डेट फिर से बढ़ाई जाएगी। उधर, अधिकारियों की बैठक भी चली लेकिन कोई परिणाम सामने नही आया। ठेकेदारों की फौज दिन भर पीडब्ल्यूडी ऑफिस के बाहर मौजूद रही।

अड़चन: रेट रिवाइज करने की मांग पर अड़े ठेकेदारों ने नहीं भरे टेंडर

600 सड़कों को गड्ढामुक्त करने का है लक्ष्य

15 जून है काम पूरा करने की अंतिम तिथि

20 फीसदी कामों में ही ठेकेदारों ने दिखाई रुचि

अधिकतर टेंडर भर गए हैं। कुछ ठेकेदार विरोध कर रहे हैं लेकिन, उनकी संख्या काफी कम है। सड़कों की मरम्मत का काम समय रहते पूरा कर लिया जाएगा।

-विपिन कुमार राय,

अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी