सीसी टाइल्स रोड का पेमेंट न होने पर ठेकेदारों में बढ़ी नाराजगी

आज निगम में धरने पर बैठेंगे, मेयर पर लगाए भेदभाव के आरोप

BAREILLY: शहर में अधूरी पड़ी सीसी टाइल्स पर एक बार फिर नगर निगम में रार और तकरार का माहौल बन रहा है। खराब और अधूरी सीसी टाइल्स रोड पर पार्षदों के विरोध के बाद अब इन्हें बनाने वाले निगम के ठेकेदार बगावती तेवर में आ गए हैं। सड़क निर्माण का पेमेंट न किए जाने से नाराज निगम के रजिस्टर्ड ठेकेदार वेडनसडे से मेयर व नगर आयुक्त के खिलाफ नगर निगम में धरना प्रदर्शन करने जा रहे हैं। ठेकेदारों ने पिछले 8 महीनों से अपने कराए गए निर्माण कार्य का कोई भी भुगतान न कराए जाने पर मेयर डॉ। आईएस तोमर के खिलाफ भेदभाव करने के आरोप लगाए हैं।

ढाई करोड़ का भुगतान लटका

नगर निगम के तहत रजिस्टर्ड करीब फ्8 ठेकेदारों ने शहर में अलग- अलग जगह सीसी टाइल्स रोड का निर्माण कराया। सीसी टाइल्स रोड की क्वालिटी में एक के बाद एक शिकायतों का अंबार लगने लगा तो निगम ने शासन के आदेश के बाद घोटाले की जांच होने तक ठेकेदारों का पूरा पेमेंट रोक दिया। करीब फ्8 ठेकेदारों का कहना है कि उनका करीब ढाई करोड़ का पेमेंट महीनों से लटकाया गया है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति ख्ाराब है।

टेक्निकल टीम से जांच की मांग

ठेकेदारों ने सीसी टाइल्स रोड की क्वालिटी जांचने को निगम की ओर से तैयार की गई कमेटी के बजाए बाहरी टेक्निकल टीम से जांच कराने की मांग की है। ठेकेदारों ने बताया कि वह अपने कराए गए निर्माण कार्य की जांच कराने को तैयार हैं पर यह जांच पीडब्ल्यूडी या टेक्निकल ऑडिट सेल से कराई जाए, जो टेक्निकल कमी को पकड़ने में सक्षम हैं। अगर उनके काम में घटिया क्वालिटी पाई जाती हैं तो वह खुद भुगतान रुकवाने को तैयार हैं।

नहीं देंगे एफिडेविट

निगम में कुछ दिन पहले पार्षदों ने खराब अधूरी सीसी टाइल्स रोड पर मेयर व नगर आयुक्त का घेराव किया था। इसके बाद मेयर व नगर आयुक्त ने निर्माण विभाग के एक्सईएन को ठेकेदारों से बैठक कर क्भ् दिन में अधूरे काम पूरे करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी ठेकेदारों से एफिडेविट भराए जाने को कहा, जिसमें रोड में क्वालिटी खराब पाए जाने पर पूरा पेमेंट रोकने के निर्देश दिए। ठेकेदारों ने इस कवायद का तीखा विरोध किया है। ठेकेदारों ने कॉन्ट्रैक्ट एक्ट क्87ख् के तहत ऐसा न होने और किसी भी तरह का एफिडेविट न भरने की बात कही है।

सवालों में मेयर को घेरा

निगम के ठेकेदारों ने पेमेंट रोके जाने से लेकर उनके काम पर सवाल खड़ा किए जाने पर मेयर के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ठेकेदारों ने मेयर पर नॉन टेक्निकल होने के बावजूद सीसी टाइल्स रोड की क्वालिटी खराब करार दिए जाने पर सवाल खड़े किए हैं। वहीं मेयर पर भेदभाव के भी आरोप लगाए हैं। ठेकेदारों का कहना है कि शहर में हॉटमिक्स रोड के निर्माण में जबरदस्त धांधली चल रही है और काम मानक से नीचे हैं, लेकिन मेयर इन कार्यो को छोड़ सीसी टाइल्स बना रहे ठेकेदारों को ही निशाना बना रहे हैं।

-यह ठेकेदारों की चोरी और अब सीनाजोरी है। ठेकेदारों को दिक्कत हैं तो रोड की जांच करा के निगम से बकाया पेमेंट ले लें। पब्लिक के पैसे से हो रहे निर्माण कार्यो में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जांच में जो ठेकेदार खराब काम करते पकड़े गए, उन्हें निगम में ब्लैकलिस्ट किया जाएगा।

- डॉ। आईएस तोमर, मेयर