-सरकारी राशन की दुकानों पर साबुन-शैंपू बेचने वाले कोटेदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई,

-लगतार मिल रही शिकायतों पर गंभीर हुआ खाद्य व रसद विभाग

VARANASI

उन कोटेदारों पर खाद्य व रसद विभाग चाबुक चलाने जा रहा है जो गेंहू-चावल और केरोसिन देने के साथ साबुन-शैंपू व वाशिंग पाउडर खरीदने के लिए कस्टमर्स पर दबाव बनाते हैं। उपभोक्ताओं से मिली शिकायतों के आधार पर ऐसे कोटेदारों पर कार्रवाई के लिए सीधे खाद्य व रसद विभाग ने जिला आपूर्ति अधिकारी को आदेश जारी किया है। इसके बाद सभी कोटेदारों को यह निर्देशित किया गया है कि किसी भी कस्टमर को जबरन साबुन-शैंपू न बेचा जाए। यदि ऐसा हुआ तो जिला पूर्ति अधिकारी के नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कम्पलेन मिलने के बाद उक्त कोटेदार पर विभागीय कार्रवाई तय है। राशन दुकानदार साबुन, शैंपू, माचिस, वॉशिंग पाउडर की बिक्री करते हैं। यही नहीं, उपभोक्ताओं से उक्त सामान की मनमाना धन भी वसूलते हैं। उपभोक्ताओं को मार्केट से अधिक कीमत पर घटिया लेवल की उक्त सामग्री खरीदनी पड़ती है। कई उपभोक्ताओं को साबुन-शैंपू की जरूरत नहीं होती है, लेकिन खाद्यान्न लेने की मजबूरी में उक्त सामग्री खरीदना पड़ता है।

साबुन-शैंप की आपूर्ति भी अब नहीं

नए नियम के तहत हेडक्वार्टर से मिले आदेश के बाद खाद्य व रसद विभाग का कोई भी अधिकारी किसी भी राशन दुकानदार को शैंपू और साबुन आदि की आपूर्ति नहीं कराएगा। राशन दुकान पर उपभोक्ताओं को चावल, गेहूं, केरोसिन और आयोडीन युक्त नमक ही दिया जाएगा। उक्त सामग्री सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को रियायत दर पर उपलब्ध कराई जाती है। इस नियम का उल्लंघन करने वाले राशन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

इन कम्पलेन पर अधिक फोकस

शहर से लेकर रूरल एरिया तक के राशन की दुकानों पर मनमानी की शिकायत आए दिन मिल रही है। इस तरह की शिकायतों पर भी विभाग ठोस प्लैनिंग कर रहा है। संबंधित पूर्ति निरीक्षकों को यह आदेश दिया गया है कि एक-एक राशन की दुकान की जांच-पड़ताल की जाए। यह भी देखा जाए कि खाद्यान्न की क्वालिटी कैसी है?

राशन की दुकान पर बिना आदेश के कोई भी सामान बिक्री करना अपराध की श्रेणी में आता है। साबुन-शैंपू, वाशिंग पाउडर आदि तो एक दम नहीं बेच सकते हैं। यदि किसी कोटेदार के खिलाफ शिकायत मिलती है तो विभागीय कार्रवाई तय है।

लक्ष्मण राम, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी

एक नजर

1500

हैं डिस्ट्रिक्ट में राशन की दुकानें

518

हैं सिटी में राशन की दुकानें

982

है रूरल एरिया में राशन की दुकानें