RANCHI : गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्याओं के शिकायत के लिए प्रखंड और जिलास्तर पर कंट्रोल रुम बनाए जाएंगे। यहां आने वाली समस्याओं का समाधान 24 घंटे के अंदर किया जाएगा। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की समीक्षा के दौरान सभी जिलों के उपायुक्तों को समस्याग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए.उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों को चिन्हि्त कर चापानलों के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था करें।

389 पंचायत ओडीएफ घोषित

मुख्य सचिव ने निदेश दिया कि राज्य को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण में तेजी लायी जाय। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य 7 लाख शौचालय का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है, तथा 389 पंचायतों को ओडीएफ डिक्लियर किया जा चुका है.विभाग द्वारा बताया गया कि अगले दो माह में करीब 2 लाख और व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य केंद्र पर फोकस (बॉक्स)

मुख्य सचिव ने के कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई भी स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र तथा आंगनबाड़ी केन्द्र पेयजल की समस्या नहीं हो। मौक पर विभाग ने बताया कि राज्य में 86 प्रतिशत चापानल फंक्शनल हैं तथा 15000 चापानलों के आरआरपी को अगले 10 दिनों में बदल दिया जायेगा एवं विभाग द्वारा 6000 नये चापानल लगाए जाएंगे।