- दिन भर कंट्रोल रूम में आती रहीं शिकायतें

- मिनटों में हुआ प्रॉब्लम का सॉल्यूशन

Bareilly। हेलो कंट्रोल रूम सर मैं महानगर के बूथ नंबर ख्क्फ् से बोल रहा हूं। मुझे वोटिंग करने से रोका जा रहा है। जबकि मेरे पास वोटर आईडी भी है। फिर भी आई कार्ड मांग रहे हैं। मैंने बीएलओ और पीठासीन अधिकारी से भी हेल्प मांगी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया है। अब आप ही बताइए मैं क्या करूं। कंट्रोल रूम से ठीक है आप परेशान ना हों। मैं बीएलओ और पीठासीन अधिकारी से बात करता हूं। बातचीत के बाद मामला सॉल्व हो गया। कंट्रोल रूम में शाम तक ना जाने ऐसे कितने फोन आए। सभी की समस्या अलग-अलग थी। किसी का नाम वोटर लिस्ट से गायब था तो किसी को मतदान करने से रोका जा रहा था। किसी ने ईबीएम मशीन की शिकायत की तो किसी अधिकारी की गाड़ी बीच रास्ते में खराब हो गई, लेकिन कंट्रोल रूम के अधिकारी और कर्मचारियों ने इत्मीनान से सभी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिनटों में कर दिया। एक बात और रही कुछ लोगों ने कंट्रोल रूम के फोन नंबर के साथ-साथ वहां पहुंचकर अजीबो-गरीब सवाल भी पूछे जिससे कंट्रोल रूम में तैनात कर्मी इंटरटेन भी होते रहे।

सबसे पहले ली मतदान स्टार्ट की सूचना

सबसे पहले कंट्रोल रूम ने सभी एआरओ से फोन कर उनकी विधानसभा में पोलिंग स्टार्ट होने की रिपोर्ट ली। उसके बाद सुबह 7 बजकर क्0 मिनट पर कंट्रोल रूम की घंटी बजी तो लोगों ने शाहबाद प्रेमनगर में ईवीएम खराब होने की शिकायत की। कुछ ही देर बाद आईवीआरआई में भी ईवीएम खराबी की शिकायत आई। चुनाव कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारियों ने तुरंत सेक्टर मजिस्ट्रेट को फोन लगाकर मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया और कुछ देर बाद ईवीएम मशीनें ठीक हो गई। इसी तरह बरेली कालेज, कांधरपुर, मथुरापुर व अन्य जगह से ईवीएम खराब होने की शिकायतें आई, लेकिन सभी को या तो ठीक कर लिया गया या फिर रिप्लेश कर दिया गया।

डीएम-एसएसपी ने संभाला कंट्रोल रूम

कुछ देर बाद डीएम अभिषेक प्रकाश व एसएसपी जे रविंद्र गौड़ कंट्रोल रूम में पहुंच गए। इसी दौरान क्यारा ब्लॉक से एक जोनल मजिस्ट्रेट प्रकाश चंद्र गुप्ता बूथ नंबर क्9फ् पर नहीं जा रहे थे। डीएम ने कंट्रेाल रूम से तुंरत पुलिस भेजकर उन्हें पकड़ने का आदेश दिया तो सभी मजिस्ट्रेट लाइन पर आ गए और इस तरह की शिकायतें आनी बंद हो गई। डीएम की मौजूदगी में ही तिलक इंटर कॉलेज में बड़ा गेट बंद रखने, बिथरी के बिचुरिया में जबरन वोटिंग कराने की सूचना आई, लेकिन यह झूठी निकली। इसी दौरान पुलिस के द्वारा गाडि़यों की हवा निकालने की भी शिकायतें आई, जिस पर एसएसपी ने तुंरत मैसेज किया कि किसी भी गाड़ी की हवा ना निकाली जाए।

नेता जी भ्ाी परेशान

करीब क्ख् बजे भोजीपुरा के बजरिया के बूथ नंबर ख्ख्म् से एक फोन आया। फोन सपा के कद्दावर नेता इस्लाम साबिर का था। उन्होंने कंट्रोल रूम में शिकायत की कि करीब चार सौ लोगों को मतदान से रोका जा रहा है। अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द ही हम इसका सॉल्यूशन करवाते हैं। आप परेशान ना हों। इस बीच एक और फोन आया। दूसरी तरफ से आवाज आई कि सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी खराब हो गई। जल्द से जल्द दूसरी गाड़ी भेजें। इस्लाम साबिर ने शाम के वक्त भी फोन किया। वहीं सर्वराज सिंह ने भी एक ही पार्टी के कैंडीडेट को वोट पड़ने की शिकायत की।

शिक्षा मित्र बन गया बीएलओ

एक बार फिर से डीएम व एसएसपी शहर का जायजा लेने के बाद कंट्रोल रूम में पहुंच गए। इसी दौरान डीएम के पास मीरगंज में एक बूथ पर कोई भी वोट ना पड़ने की सूचना आई। सुरेश शर्मा नगर के बूथ नंबर ख्फ्9 में मतदान कर्मियों के धीमी गति से वर्क करने की भी शिकायत आई। बूथ नंबर ख्म्भ् भोजीपुरा में भी प्रॉब्लम की सूचना पर एसएसपी ने तुंरत पुलिसकर्मी भेजे। एक शिक्षामित्र के बीएलओ होने की भी शिकायत आई।

नाम जोड़ने की फैली अफवाह

दोपहर के वक्त एकाएक कंट्रोल रूम में कई फोन आए कि जिन लोगों का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है, लेकिन उनके नाम ऐन वक्त पर जोड़कर वोट डलवाए जा रहे हैं। डीएम ने इसे तुरंत खारिज कर दिया और अफवाह फैलाने वालों को जेल भेजने की बात कही। वहीं नवाबगंज में वोट डालने जा रहे ऑटो पलटने की भी सूचना आई। इस हादसे में पांच लोग घायल हो गए।

वेबकेम निकालने की झूठी सूचना

कंट्रोल रूम में करीब चार बजे कैंट के बूथ नंबर ख्08, ख्09 व ख्ख्भ् पर लगे वेबकैम उखाड़ने की भी सूचना पहुंची। बताया गया कि पैरा मिलिट्री फोर्स ने वेबकैम उखाड़ दिए हैं। कंट्रोल रूम से इस बारे में सेक्टर मजिस्ट्रेट व पीठासीन अधिकारियों से कंफर्म किया गया। इसके साथ ही ऑनलाइन भी वेबकैम चेक किए गए तो पता चला कि सूचना झूठी थी।