छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा ऑडिटोरियम में आयोजित एक्सएलआरआई के 61वें कॉन्वोकेशन में शनिवार को 606 भावी मैनेजर्स को मैनेजमेंट की डिग्री दी गई। इनमें 358 स्टूडेंट्स को पोस्ट ग्रेजुएट इन बिजनेस मैनेजमेंट (पीजीबीएम) व ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एचआरएम), 117 को 15 माह के पीजीडीएम (जनरल मैनेजमेंट प्रोग्राम), 11 स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट के फेलो प्रोग्राम, 56 स्टूडेंट्स को इवनिंग पीजीडीएम बीएम प्रोग्राम, 29 एवं 17 स्टूडेंट्स को पीजीडीएम-बीएम (दुबई) प्रोग्राम पूरा करने वाले थे।

शौर्य ऑलराउंड स्टूडेंट

सत्र 2016-17 के लिए शौर्य शर्मा को बेस्ट ऑल राउंड स्टूडेंट का खिताब दिया गया। संस्थान के एक्स स्टूडेंट परिनीत रेड्डी की स्मृति में दिया जाने वाला यह पुरस्कार आदि गोदरेज ने प्रदान किया।

रूमा बेस्ट वीमेन स्टूडेंट

रूमा चौधरी को बेस्ट ऑलराउंड वीमेन स्टूडेंट का पुरस्कार दिया गया। एक्स स्टूडेंटा गीता सक्सेना की स्मृति में दिए जाने वाले इस पुरस्कार के प्रायोजक एक्सएलआरआइ के प्रो। मधुकर शुक्ला हैं।

सोशल इनिशिएटिव्स मेडल

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रायोजित एक्सएलआरआइ मेडल फॉर सोशल इनिशिएटिव्स जिन स्टूडेंट्स को दिया गया, उनमें डी। अखिल, प्रफुल्ल अग्रवाल, रुमा चौधरी, समीना अब्बास अली व स्वधा सिन्हा शामिल थीं। इनके अलावा जयना माहेश्वरी को हाइएस्ट सीक्यूपीआइ-एचआरएम मेडल दिया गया। जॉन पी। डिकोस्टा की स्मृति में प्रदान किए जाने वाले पुरस्कार के प्रायोजक रोनाल्ड डिकोस्टा हैं। इसी श्रेणी का द्वितीय पुरस्कार अर्बब कौसर को मिला, जबकि अंशुल जैन को राम अवतार चाचरा की स्मृति में हाइएस्ट सीक्यूपीआइ-बीएम मेडल (प्रायोजक कृष्णलाल चाचरा) व इसी श्रेणी का द्वितीय पुरस्कार अनुनय अरोड़ा को जनार्दन पीडा की स्मृति में दिया गया। शशांक जैन को हाइएस्ट सीक्यूपीआइ-जीएमपी मेडल आरएस पांडे की स्मृति में प्रदान किया गया। विनीत वर्गीस जॉर्ज को हाइएस्ट सीक्यूपीआइ-ग्लोबल एमबीए, मंदार मनोहर आखरे को हाइएस्ट सीक्यूपीआइ-बीएम (दुबई, 2013-16), मो। इमरान को हाइएस्ट सीक्यूपीआइ-बीएम (दुबई, 2014-17) व शुभाशीष घोष को हाइएस्ट सीक्यूपीआइ-बीएम (इवनिंग, 2014-17) मेडल प्रदान किया गया।

रिटायर हुए प्रोफेसर

एक्सएलआरआइ में लंबे समय तक सेवा देने के बाद प्रोफेसर जीतू सिंह व शरद सरीन सेवानिवृत्त हो गए। इसकी घोषणा फादर अब्राहम ने की।

लांग सर्विस मेडल

एक्सएलआरआइ के कर्मचारियों को टीवी नरेंद्रन ने लांग सर्विस अवार्ड प्रदान किया, जिनमें जे?स प्रकाश तिर्की, विजय पाल, शंकर प्रसाद गुप्ता व तापस नंदी शामिल थे। वहीं 15 वर्ष से सेवारत प्रो। सुप्रियो कुमार डे व जॉन समीर को भी सम्मानित किया गया।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे रहा एक्सएलआरआई: नरेंद्रन

अध्यक्षीय संबोधन के दौरान एक्सएलआरआइ के निदेशक मंडल के चेयरमैन व टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने कहा कि भावी पीढ़ी को शिक्षा में मदद करना और बिजनेस लीडर के रूप में गढ़ना विशिष्ट कार्य है। यह काम एक्सएलआरआइ छह दशक से बखूबी कर रहा है। नैतिक मूल्यों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर केंद्रित होना ही एक्सएलआरआइ को देश के अन्य बी-स्कूलों से अलग बनाता है। इससे एक्स एक्सएलआरआइ के निदेशक फादर ई। अब्राहम ने संस्थान की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जबकि डीन (एकेडेमिक्स) आशीष कुमार पाणि व डीन (एडमिनिस्ट्रेशन) एस। जॉर्ज ने स्टूडेंट्स का उत्साहव‌र्द्धन किया।

भारत 2050 तक आर्थिक महाशक्ति : गोदरेज

गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदि गोदरेज ने कहा कि भारत उन चंद विकासशील देशों में है, जिसने वर्ष 1999 में आर्थिक उदारीकरण को अपनाया। इससे देश की अर्थ व्यवस्था में आंशिक बाधा तो आई, लेकिन इसके फायदे भी हुए। इसके बाद देश ने वर्ष 2005 से 2015 के बीच आर्थिक विकास की रफ्तार पकड़ी, जिससे विकास दर दो अंक के करीब पहुंचने लगा है। यदि यही रफ्तार कायम रही तो भारत 2050 तक आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा। एक्सएलआरआइ के 61वें कॉन्वोकेशन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने आए गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदि गोदरेज को 'सर जहांगीर घांदी मेडल' से सम्मानित किया गया। औद्योगिक व सामाजिक शांति के लिए यह सम्मान टीवी नरेंद्रन ने प्रदान किया।