-कुकिंग गैस के बहुत से कंज्यूमर्स के अकाउंट में नहीं पहुंच रही सब्सिडी की राशि

-आधार कार्ड में भरे बैंक अकाउंट नंबर के इतर दूसरा अकाउंट नबंर भरकर फॉर्म जमा करना पड़ रहा है भारी

VARANASI: कुकिंग गैस के कंज्यूमर्स 'पहल' योजना से जुड़ तो गए पर उन्हें लाभ नहीं मिल पा रहा है। योजना के मुताबिक पहली बुकिंग पर गैस कंपनियां हर कंज्यूमर के अकाउंट में भ्,म्8 रुपये एडवांस धनराशि भेज रही हैं। इसके बाद जब कंज्यूमर सिलिंडर की डिलेवरी लेगा तो मार्केट रेट व सब्सिडी रेट के बीच के अंतर की धनराशि कंज्यूमर के अकाउंट में पहुंचेगी। लेकिन बहुत से कंज्यूमर्स के अकाउंट में सब्सिडी ही नहीं पहुंच पा रही है। अकाउंट में सब्सिडी न पहुंचने के पीछे कारण आधार कार्ड बनवाते समय दिये गए बैंक अकाउंट नंबर की जगह अदर बैंक का अकाउंट नंबर फीलअप किया जाना बताया जा रहा है।

बैंक का लोचा

कुकिंग गैस की सब्सिडी पाने के लिए हर कंज्यूमर को एक फॉर्म गैस एजेंसी और दूसरा फॉर्म बैंक में जमा करना है। इन दोनों फॉ‌र्म्स के साथ आधार कार्ड की फोटो कापी भी लगानी है। बस लफड़ा यहीं से स्टार्ट हो रहा है। यदि किसी ने आधार कार्ड बनवाते समय जो बैंक अकाउंट नंबर भरा है, गैस की सब्सिडी पाने के लिए उसी बैंक में फॉर्म जमा किया तो ठीक वरना दूसरे में सब्सिडी फॉर्म जमा कर दिया तो यह लिंक नहीं हो पा रहा है। कारण कि बैंक की डिटेल मैच नहीं कर रही है। इसके चक्कर में कइयों की सब्सिडी फंस गयी है।

ख्भ् हजार का पैसा पहुंचा

इंडियन ऑयल वाराणसी के डिप्टी जीएम राजीव रंजन ने बताया कि 'पहल' योजना के तहत अब तक ख्भ् हजार कंज्यूमर्स के अकाउंट में सब्सिडी की धनराशि पहुंच चुकी है। जबकि डिस्ट्रिक्ट में तीनों कंपनियों के उपभोक्ताओं की टोटल संख्या करीब सवा पांच लाख है। पहल योजना के तहत ख्.7भ् लाख कंज्यूमर्स ने ही अब तक फॉर्म भरे हैं। इनमें से दो लाख कंज्यूमर्स अब तक लिंक्ड हो चुके हैं। बाकी को बुकिंग कराते ही लाभ मिलने लगेगा। डीजीएम ने बताया कि बैंक लिंक में कुछ लेट हो रहा है। जल्द ही सब ठीक हो जाएगा।