- सहकार भारती के प्रादेशिक सम्मेलन में शामिल हुए सेंट्रल मिनिस्टर राधा मोहन सिंह

- कर्ज लेकर नहीं लौटाने के मामले में यूपी की पीठ पर चल रहा बिहार

PATNA CITY : सेंट्रल मिनिस्टर राधा मोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस की गवर्नमेंट के टाइम सहाकरी समितियों में कई घोटाले हुए हैं। लोगों ने गांधी मैदान व रेलवे स्टेशन के खेसरा नंबर पर भी रुपए ले लिए। जिसे आज तक सहकारी समितिओं को वापस नहीं लौटाया गया। सहाकरी समितियों से कर्ज लेकर वापस नहीं लौटाने में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। इसकी पीठ पर बिहार चल रहा है। सेंट्रल मिनिस्टर ने ये बातें कुम्हरार में रविवार को आयोजित सहकार भारती के प्रादेशिक अधिवेशन में कही। उन्होंने कहा कि सहकारिता के डेवलपमेट के लिए प्राइम मिनिस्टर ने एक बड़ी राशि दी है। देश में सहकारिता के डेवलपमेंट के लिए मोदी गवर्नमेंट ने कई नीतियां बनाई हैं। डेयरी कोऑपरेटिव से जुड़े किसानों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए गवर्नमेंट ने एक प्लान तैयार किया है।

इसी सेशन में पेश होगा बिल

सेंट्रल मिनिस्टर ने कहा कि मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी के सेलेक्शन सिस्टम में काफी गड़बड़ी है। जिसे ठीक करने की कवायद सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से की जा रही है। इसके सुधार के लिए संसद के इसी सेशन में एक बिल लाया जाएगा। इसका फायदा रूरल इकोनॉमिकल सिस्टम को डेवलप करने में भी मिलेगा। एनसीडीसी के माध्यम से पूरे कंट्री में सहकारी संगठनों को काफी फायदा मिला है।

बुनकर्स को मिलेगा लाभ

सेंट्रल मिनिस्टर ने कहा कि हस्करघा का डेवपलमेंट पूरे कंट्री के अंदर होगा। इसके लिए गवर्नमेंट ने एक प्लान तैयार किया है। हस्तकरघा के डेवलपमेंट से कंट्री के बुनकर्स को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि क्ख्वीं पंचवर्षीय योजना में सेंट्रल गवर्नमेंट ने सहकारी समितियों के प्रबंधन के लिए क्ख् हजार करोड़ का बजट तैयार किया है। कंट्री के 8क्ख् गांव को फ्क्ख् करोड़ की सब्सीडी दी गई है।