वन-एमजी एप के जरिए सेम सॉल्ट की सस्ती दवाएं लेना आसान

महंगी दवाओं के बोझ से मरीजों को राहत, जांच व हेल्थ टिप्स सुविधा

BAREILLY:

पिछले कई साल में मेडिकल व हेल्थ सेक्टर में न सिर्फ कई सुधार हुए बल्कि बीमारियों से बचाव के लिए इलाज में भी कई सुविधाएं बढ़ी, लेकिन इसके साथ ही मरीजों की जेब पर इलाज का खर्च भी बढ़ता गया। खासतौर से निजी हॉस्पिटल्स व नर्सिग होम्स से इलाज कराने वाले मरीज सेहतमंद होने के लिए महंगी दवाओं पर निर्भर हैं। फार्मा कंपनीज व कई डॉक्टर्स की बॉन्डिग के चलते कम लागत वाली दवाएं भी मरीजों के हाथ में पहुंचने तक महंगी हो जाती हैं। सेम सॉल्ट की सस्ती दवा होने के बावजूद मरीज अक्सर प्रिस्क्राइब महंगी दवाएं लेने के लिए मजबूर होते हैं। महंगी दवाओं की इस मनमानी को तोड़ने और मरीजों को राहत देने में एक एप 1-एमजी खासा कारगर साबित हो रहा है। इस एप की मदद से मरीजों को सेम सॉल्ट की सस्ती दवाएं मिलने की सुविधा मिल सकी है।

कर सकते हैं दवा का चुनाव

1-एमजी एप एक ऐसा एप है, जिसमें दवाओं के ब्रांड को टाइप करते ही उसमें मौजूद कम्पोनेंट्स व कॉम्बिनेशन की जानकारी मिल जाती है। इस एप की मदद से प्रिस्क्राइब दवा के महंगे होने पर सेम सॉल्ट की सस्ती दवाएं सर्च कर सकते हैं। लिस्ट में जिस कंपनी की सेम सॉल्ट की दवा कम दाम में दिखे, मरीज उस दवा को ही मेडिकल स्टोर से ले रहा है। सॉल्ट में कोई अंतर न होने से इलाज में भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। बरेली में इस एप की मदद से कई मरीज मेडिकल स्टोर से प्रिस्क्राइब की गई दवा वाले समान सॉल्ट की सस्ती दवा खरीदने लगे हैं।

डॉक्टर्स के लिए भी हेल्प फुल

1-एमजी एप सिर्फ मरीजों के लिए ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स के लिए भी सहूलियत का साधन बन गया है। इस एप की मदद से डॉक्टर्स समान सॉल्ट की दवाओं की जानकारी पा रहे हैं। अमूमन जब मरीज एक डॉक्टर की बजाय दूसरे डॉक्टर से इलाज कराने पहुंचते हैं, तो पुराने डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन लेकर ही जाते हैं, लेकिन दवाएं नहीं। ऐसे में नए डॉक्टर के लिए प्रिस्क्राइब की गई दवाओं के ब्रांड नेम से इसके कंपोजीशन व कंपोनेंट्स मालूम करना आसान नहीं होता। 1-एमजी एप के जरिए डॉक्टर्स मरीज को पहले प्रिस्क्राइब की गई दवाओं के सॉल्ट व कंपोजीशन मालूम कर बीमारी में दिए जा रहे इलाज के बारे में अवेयर हो जाते हैं। इससे मरीज के नए सिरे से इलाज में डॉक्टर्स को काफी मदद मिलती है।

----------------------------------

कंसलटेंशन की भी सुविधा

इस एप के जरिए मरीज को दवाओं के साथ ही कंसलटेशन की ऑनलाइन सुविधा भी मिलती है। एप के मेडिसिन केटेगरी के अंदर मरीज डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर्चे की फोटो एप पर अपलोड कर दवाएं सस्ते दाम में ऑनलाइन ऑर्डर भी करा सकता है। इस कटेगरी में डायबिटीज, स्किन, सेक्शुअल, वेट मैनेज, मेडिकल डिवाइसेज, प्रोटीन सप्लीमेंट, आयुर्वेद, होम्योपैथी, पेन रिलीफ, बेबी केयर व फ‌र्स्ट एड से जुड़ी दवाएं और प्रोडक्ट्स भी ऑनलाइन ऑर्डर किए जा सकते हैं। वहीं एप पर मरीजों के लिए कंसलटेशन की भी सुविधा मुहैया है। इस कटेगरी में कैंसर, डायबिटीज, चाइल्ड, ईएनटी और आई स्पेशलिस्ट से लेकर डेंटिस्ट, गायनकोलॉजिस्ट, जनरल फिजिशियन, पैथोलॉजिस्ट साइकियाट्रिस्ट व सेक्सोलॉजिस्ट से कंसल्ट करने की भी सुविधा दी गई है।

एप के यह भी फायदे

- छूट पर नामी पैथ लैब्स में पैथोलॉजी जांच की भी सुविधा

- हेल्थ से जुड़ी अहम जानकारियां

- डाइट, हेल्दी फूड व फिटनेस को लेकर जरूरी आर्टिकल

- एल्कोहल, इनडाइजेशन, पॉल्यूशन व डिप्रेशन समेत अन्य पर अहम सुझाव

---------------------

इसका भी रखें खास ख्याल

- अपने डॉक्टर्स पर भरोसा रखें, प्रिस्क्राइब की गई दवाओं पर संदेह न करें

- बेहद कम रेट की मार्जिन वाली समान सॉल्ट की दवाओं पर प्रिस्क्राइब दवा ही लें।

- क्रॉनिकल डिजीज के इलाज वाली दवाओं को एप पर कंपेयर करना फायदेमंद

- बुजुर्गो की चल रही दवाओं पर ज्यादा फेरबदल न करें, वे कंफ्यूज्ड हो सकते हैं।

- प्रिस्क्राइब की गई दवा का सॉल्ट नेम, कंपोनेंट्स व कंपोजीशन को बारीकी से जांच ले।

- शंका होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क कर जरूरी सुझाव ले सकते हैं।

--------------------------

1-एमजी एप मरीज के लिए ही नहीं बल्कि हम डॉक्टर्स के लिए भी फायदेमंद हैं। डॉक्टर्स भी समान सॉल्ट की अन्य सस्ती दवाओं से कई बार अंजान होते हैं। इससे हमें अन्य दवाओं के बारे में भी जानकारी मिल रही है। मरीज इस एप का इस्तेमाल संयमित होकर करें। साथ ही अपने डॉक्टर्स पर भी भरोसा करें।

- डॉ। राजीव गोयल, कार्डियोलॉजिस्ट

1-एमजी एप मरीजों के लिए काफी बेहतर है। इससे वे फौरन ही इलाज के लिए प्रिस्क्राइब की गई दवा को एप पर कंपेयर कर सस्ती लेकिन समान रूप से असरदार दवा खरीद पा रहे हैं। इससे उन्हें महंगी दवाओं के बोझ से निजात मिल रही। मेडिकल स्टोर पर ऐसे मरीजों की तादाद बढ़ रही है।

- दुर्गेश खटवानी, प्रेसीडेंट महानगर बरेली केमिस्ट एसोसिएशन