स्टूडेंट्स को अकेलेपन के अवसाद से बचाने को आईआईटी बीएचयू में काउसंलिंग सेंटर खोलने की तैयारी

हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वालों को सेंटर में मिलेगा हर समस्या का बेहतर समाधान

VARANASI

परिवार से दूर हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स कई बार मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं। इसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ता है। आईआईटी बीएचयू के स्टूडेंट्स को ऐसी स्थिति से गुजरना न पड़े इसके लिए आईआईटी एडमिनिस्ट्रेशन ने खास तैयारी की है। एक काउंसलिंग सेंटर खोला जा रहा है। इसमें एक्सप‌र्ट्स स्टूडेंट्स की पर्सनल प्रॉब्लम दूर करने के साथ उन्हें भरोसेमंद और विश्वसनीय माहैल देंगे।

नहीं सताएगअकेलापन

यह देखा गया है कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स का घर जाना कम हो पाता है। इस वजह से उन्हें अकेलेपन महसूस होता है। इससे वह अवसाद में रहने लगते हैं। स्टूडेंट्स की इसी परेशानी को दूर करने के प्रयास के तहत आईआईटी बीएचयू में सेंटर खोलने की तैयारी है। सेंटर के लिए कैंपस में ऐसी जगह का चयन किया जा रहा हैं जहां स्टूडेंट्स को पहुंचने में किसी भी तरह की हिचकिचाहट न हो।

मेल, फिमेल होंगी काउंसिलर्स

सेंटर में मेल और फिमेल दोनों काउंसिलर्स की व्यवस्था की जाएगी। ताकि बॉयज और गर्ल स्टूडेंट्स सेंटर पर जा कर अपनी समस्याओं को समाधान पा सकें। इसके लिए आईएमएस बीएचयू के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट की भी मदद ली जाएगी। सेंटर में स्टूडेंट्स को योग, मेडिटेशिन जैसी सुविधा की उपलब्ध कराये जाने का प्रयास है। बहुत कुछ संभव है कि एक दो महीने में काउंसिलिंग सेंटर को शुरू कर दिया जायेगा।