बीसीबी में क्लासेज शुरू होने में लग सकता है समय

BAREILLY: अगस्त का महीना शुरू हो गया, लेकिन बरेली कॉलेज में अभी तक न क्लासेज शुरू हुई हैं और न ही इनको शुरू करने के लिए तैयारियां की गई हैं। एकेडमिक कैलेंडर के पहले ही पायदान पर बीसीबी बुरी तरह से फिसल गया है। वहीं दूसरे पायदान पर क्लासेज शुरू होनीं थीं, लेकिन अभी क्लासेज शुरू होने के लिए स्टूडेंट्स के एडमिशन प्रोसेस भी पूरे नहीं हो पाए हैं। मेन काउंसलिंग के आलावा यूजी और पीजी के दूसरे क्लासेज में एडमिशन प्रक्रिया आधी भी खत्म नहीं हुई है। ऐसे में बीसीबी में विधिवत क्लासेज शुरू होने में अभी दो वीक का समय लग सकता है। जबकि इसके इतर बाकी कॉलेजेज में क्लासेज लगना धीरे-धीरे शुरू होने लगे हैं। कैंपस में स्टूडेंट्स की आमद बढ़ गई है।

3 से शुरू होनी थीं क्लासेज

आरयू ने एकेडमिक कैलेंडर जारी कर 31 जुलाई तक सभी एडमिशन प्रोसेस खत्म करने का निर्देश दिया था। ताकि 3 अगस्त को कॉलेजेज में विधिवत क्लासेज शुरू की जा सकें। अवंतीबाई और साहू रामस्वरूप ग‌र्ल्स कॉलेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस खत्म हो चुका है। अवंतीबाई में यूजी व पीजी के फ‌र्स्ट ईयर को छोड़कर बाकी में एडमिशन प्रोसेस खत्म होने के कगार पर है। इन दोनों कॉलेजेज में क्लासेज ओपन हो गई हैं। कैंपस में स्टूडेंट्स की आमद बढ़ गई है और उनके आई कार्ड व लाइब्रेरी कार्ड बनाने का काम चल रहा है। हालांकि पढ़ाई अभी पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई है।

बीसीबी में अभी चल रही है काउंसलिंग

जबकि बाकी कॉलेजेज के इतर बीसीबी में अभी एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस चल रही है। बीए, बीकॉम बीएससी किसी भी सब्जेक्ट के फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए अभी काउंसलिंग प्रोसेस खत्म नहीं हुआ है। बीए में सबसे ज्यादा सीटें इसके सभी कैटेगरी की काउंसलिंग तो अब शुरू हो पाई है। वहीं पीजी कोर्सेज के फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए काउंसलिंग अभी शुरू नहीं हुई है। वहीं बाकी सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर के क्लासेज में एडमिशन प्रोसेस कछुआ चाल में है। ऐसे में एडमिशन प्रोसेस को खत्म होने में अभी करीब 10 दिन से ज्यादा का समय लग सकता है।

क्लासेज की तैयारियां भी नहीं शुरू

बरेली कॉलेज में क्लासेज शुरू होने की तैयारियां तक अभी शुरू नहीं हो पाई हैं। न तो टाइम टेबल बनाया गया है और न ही स्टूडेंट्स के सेक्शंस डिसाइड हुए हैं। जिन स्टूडेंट्स का एडमिशन हो चुका है वह क्लासेज शुरू होने की क्वेरी करते हैं लेकिन उनको बाद में आने के लिए कहकर जाने को कह दिया जाता है। यही नहीं क्लासेज की साफ-सफाई तक नहीं कराया गया है।

10 से शुरू होने का निर्देश

उधर, बीसीबी के प्रिंसिपल डॉ। आरबी सिंह ने बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए, एमकॉम और एमएससी की क्लासेज 10 अगस्त से शुरू होने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी टीचर्स को इस बाबत निर्देश जारी कर टाइम-टेबल बनाने को भी कहा है। साथ उसे डिपार्टमेंट के बाहर चस्पा करने के निर्देश दिए हैं।