झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद में हुई इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग, दूसरे दिन शामिल हुए 500 स्टूडेंट्स

-झारखंड में हैं टोटल 7500 सीटें, हर साल 2 हजार सीटें रह जाती हैं खाली

RANCHI : झारखंड के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की दौड़ शुरू हो चुकी है और बीआईटी, सिंदरी स्टू़डेंट्स की फ‌र्स्ट च्वॉयस है। गुरुवार को भी स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग हुई। बीआईटी, सिंदरी की सभी जेनरल सीटें फुल हो चुकी हैं, लेकिन फ‌र्स्ट च्वॉयस होने के कारण स्टूडेंट्स एक बार यहां के बारे में जरूर पूछ रहे हैं। गुरुवार को लगभग 500 स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग की गई और च्वॉयस के अनुसर उनको कॉलेज अलॉट किए गए।

पूरे स्टेट के स्टूडेंट्स

नामकोम के सिरकाटोली स्थित झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद (जेसीईसीई) में दूसरे दिन की काउंसिलिंग में रैंक के अनुसार जेनरल, ओबीसी, एसटी और एससी स्टूडेंट्स को बुलाया जा रहा था। बीआईटी, सिंदरी में जेनरल की सीटें फुल हो चुकी हैं। इसके अलावा बीसी वन, एससी और एसटी की सीटें अभी भी बीआईटी सिंदरी की खाली हैं। 10 जुलाई तक इंजीनियरिंग की काउंसिलिंग चलेगी।

गवर्नमेंट कॉलेज सिर्फ चार

झारखंड में 15 से 17 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं, जिनमें से सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज केवल चार हैं। इसमें टेक्नो इंडिया के तीन कॉलेज हैं, जो सेमी गवर्नमेंट हैं। इनको टेक्नो इंडिया संचालित करती है। वहीं सभी कॉलेज और उसमें चलनेवाले ब्रांच मिलाकर टोटल 7500 सौ सीटें हैं। लेकिन हर साल एग्जाम के बाद होने वाली काउंसिलिंग में लगभग 2000 हजार सीटें खाली रह जाती हैं। इसमें केवल प्राइवेट कॉलेज की सीटें ही शामिल हैं। सरकारी कॉलेज की सीटें पहले और दूसरे राउंड की काउंसिलिंग में ही फुल हो जाती हैं।

कंप्यूटराइज्ड सिस्टम

जेसीईसीई इस बार कंप्यूटराइज्ड मल्टीस्टेशन पैरलल सिस्टम से काउंसलिंग कर रहा है। इस सिस्टम का फायदा यह है कि किस कॉलेज में कितनी सीटें खाली हैं, इसका पता चलता रहता है। वहीं इंटरव्यू की जगह पर डिस्प्ले भी लगाया गया है, जिन पर स्टूडेंट्स और गार्जियन को जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

मेडिकल की सभी सीटें फुल

झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद की ओर से दो साल बाद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग पिछले दिनों की गई थी, जिसमें पहले राउंड में ही तीनों मेडिकल कॉलेज की सीटें फुल हो गई हैं। इसके बाद सेकेंड काउंसिलिंग के लिए 13 जुलाई तक रोक लगा दी गई है।

राज्य में इंजीनियरिंग कॉलेजेज (बॉक्स)

गवर्नमेंट कॉलेज

-बीआईटी, सिंदरी

-गवर्नमेंट इंजीनियरिंग, रामगढ़

-गवर्नमेंट इंजीनियरिंग, चाईबासा

-गवर्नमेंट इंजीनियरिंग, दुमका

प्राइवेट कॉलेज

-बीआईटी, हजारीबाग

-डीएवी, डाल्टनगंज

-आरसीआईटी, गढ़वा

-रामगोविंद कॉलेज, कोडरमा

-गुरुगोविंद सिंह कॉलेज, बोकारो

-आरटीसी, रांची

-सीआईटी, रांची

-आरवीएस, जमशेदपुर

-बीए कॉलेज, जमशेदपुर

-मेरीलैंड, जमशेदपुर

-केके इंजी कॉलेज, धनबाद