- बोर्ड एग्जाम से पहले ही करा लिए जाएंगे होम एग्जाम, 22 जनवरी से शुरू होंगी

-नए सेशन को टाइम से शुरू करने की कवायद, बिना कोर्स पूरा करे छात्र देंगे एग्जाम

KANPUR: यूपी बोर्ड अपना सेशन पटरी पर लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। लेकिन बीते चार साल से ये प्रयास सिर्फ कागजी ही साबित हो रहे हैं। अभी तक सेशन ट्रैक पर नहीं आया है। एक बार फिर एकेडमिक सेशन को अप्रैल से शुरू करने की तैयारी की जा रही है। स्टूडेंट्स मात्र 6 महीने क्लास में बैठे हैं लेकिन उन्हें पूरे कोर्स पर जनवरी में होने वाले होम एग्जाम देने होंगे। डिस्ट्रिक में करीब डेढ़ लाख छात्र होम एग्जाम देंगे।

ज्यादातर छात्रों का कोर्स पूरा नहीं

कानपुर में डीआईओएस ने बोर्ड परीक्षा से पहले 22 जनवरी से होम एग्जाम कराने का फरमान सभी प्रिंसिपल को जारी कर दिया है। क्लास 6, 7, 8,9, और 11वीं का कोर्स अभी तक पूरा नही हुआ है। कुछ स्टूडेंट्स से जब बात की गई तो नाम न पब्लिश करने की शर्त पर उन्होंने बताया अभी आधा कोर्स ही हो पाया है। यही कंडीशन 10वीं और 12वीं के छात्रों की है। कुछ कॉलेजों के प्रिंसिपल ने बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए एक्स्ट्रा क्लासेस करवाकर कोर्स पूरा कराने की कवायद में जुटे हैं। इन कॉलेज में शिवा जी इंटर कॉलेज, फातिमा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन, ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज, सरस्वती ज्ञान मंदिर आजाद नगर समेत करीब दो दर्जन स्कूल हैं।

---------

वर्जन

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने के पहले ही जिले के सभी हायर सेकेंड्री व इंटर कॉलेज की गृह परीक्षाएं पूरी करा ली जाएंगी। जिले की गृह परीक्षाएं 22 जनवरी से कराई जाएंगी। यह परीक्षाएं 6 फरवरी से पहले पूरी करा ली जाएंगी। सेशन को हर हाल में अप्रैल से स्टार्ट कर दिया जाएगा। सभी प्रिंसिपल को डायरेक्शन दिए जा चुके हैं।

सतीश तिवारी, डीआईओएस

वर्जन

बोर्ड एग्जाम का कोर्स एक्स्ट्रा क्लासेस लगवाकर पूरा कराया जा रहा है। अचानक होम एग्जामिनेशन कराने के आदेश जारी किए गए हैं। कोशिश है कि स्टूडेंट्स का कोर्स पूरा करा दिया जाए।

मनोज कुमार द्विवेदी, प्रिंसिपल बाल विद्यालय

गृह परीक्षा कराने का डायरेक्शन हाल ही में हुई मीटिंग में दिया गया है। कोशिश की जा रही है कि कोर्स पूरा करा दिया जाए। हालांकि स्टूडेंट्स को पढ़ने का पूरा अवसर नहीं मिल पाया है।

राम मिलन सिंह, प्रिंसिपल ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन

होम एग्जामनेशन कराने के लिए अभी कोई तैयारी नहीं थी। लेकिन अब आदेश मिले हैं। उम्मीद है कि कोर्स जल्द ही पूरा करा लिया जाएगा। मेन सब्जेक्ट्स की क्लासेस कराई जा रही हैं।

शैलेन्द्र मोहन, प्रिंसिपल डीएवी कॉलेज